घाटों पर गंदगी व कूड़े के ढेर देख मंडलायुक्त ने कंपनी पर 5 लाख का जुर्माना लगाने के निर्देश दिये, सीएंडडीएस द्वारा निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर मंडलायुक्त नाराज

टॉप न्यूज़

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी द्वारा मथुरा-वृंदावन नगर निगम की सफाई व्यवस्था एवं विकास कार्यों का किया गया निरीक्षण किया।

श्री बांके बिहारी मंदिर के आस पास, परिक्रमा मार्ग और यमुना किनारे चीर, जुगल, केशी, भ्रमर, श्रृंगार आदि घाटों का निरीक्षण किया।

पालतू गोवंश खुले में न घूमे और वेंडर्स को व्यवस्थित करने हेतु नगरायुक्त को एक्शन प्लान तैयार करने के दिये निर्देश।

प्रेम मंदिर के आस पास एवं छटीकरा रोड़ पर पीडब्ल्यूडी द्वारा चल रहे निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति पर मंडलायुक्त महोदया द्वारा नाराजगी जताई गयी। नगरायुक्त को संबंधित अधिकारी के खिलाफ पत्र लिख उ० प्र० शासन को प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया।

मथुरा में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था का कृष्ण नगर क्षेत्र में भौतिक निरीक्षण किया। क्षेत्र में सफाई कमर्चारियों के न आने और नियमित सफाई न होने की शिकायत पाई गयी। सफाईकर्मी को हटाने, संबंधित सुपरवाइजर को निलंबित करने के साथ जोनल अधिकारी को लिखित चेतावनी जारी करने के दिए निर्देश

मथुरा कलेक्ट्री सभागार में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में मथुरा-वृंदावन नगर निगम की विभिन्न योजनांतर्गत विकास कार्यों एवं सफाई व्यवस्था को लेकर हुई बैठक।

मथुरा-वृंदावन के प्रमुख धार्मिक स्थलों, मुख्य सड़कों एवं यमुना किनारे घाटों की सफाई पर दिया जोर। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन बढ़ाने के दिए निर्देश। अवैध अतिक्रमण को पुनः न लगने दे। अनाधिकृत होर्डिंग्स हटवाए तथा हटाने के बाद दोबारा न लगें।

मथुरा-वृंदावन में सीएण्डडीएस द्वारा निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर मंडलायुक्त हुईं नाराज़। नगरायुक्त को जुर्माना लगाने एवं निर्धारित समय तक काम पूरा न करने पर ब्लैक लिस्टेड किये जाने के दिए निर्देश।

आई.टी.एम.एस के अंतर्गत होने वाले ई चालान और जेनरेटेड चालान का गैप कम करने, स्मार्ट सीसीटीवी कैमरे का उन्मुखीकरण करने एवं शहर के प्रमुख चौराहों को ए.सी.टी.एस मोड पर चलाने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए

मथुरा। मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी द्वारा श्री बांके बिहारी जी मंदिर के आस पास, वृंदावन परिक्रमा मार्ग और यमुना किनारे चीर, जुगल, केशी, भ्रमर, श्रृंगार आदि घाटों का निरीक्षण किया गया। जगह-जगह काफी गंदगी एवं कूड़े के ढेर लगे पाए गए। जिसे देख नाराजगी व्यक्त की। सफाई का काम देख रही निजी कंपनी ‘किंग’ के प्रतिनिधि से सफाईकर्मी की उपस्थिति के बारे में पूछा गया तो संतोषजनक जबाव न सके। मंडलायुक्त ने नगरायुक्त को निजी कंपनी पर 5 लाख का जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने घाटों पर साफ सफाई, नियमित सफाई की चेकिंग, सफाई हेतु अधिक मैनपावर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने अतिक्रमण मुक्त, ठेला व ढकेल आदि को व्यवस्थित करने, समस्त ठेला व ढकेल को कूड़ादान रखने के निर्देश दिए। निराश्रित गोवंशो को संरक्षित तथा पालतू गोवंशों को सही स्थानों पर रखने के निर्देश दिए।

घाटों का निरीक्षण के पश्चात मंडलायुक्त ने विद्या पीठ चौराहा का निरीक्षण किया। उन्होंने साफ सफाई के निर्देश दिए। नगर निगम मथुरा वृन्दावन एवं श्री ध्यानमूर्ति सत्संग सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में जनजागरुकता की अनूठी पहल के अंतर्गत ‘प्लास्टिक थैले का तुम करो बहिष्कार- कपड़े का थैला लेकर जाओ बाजार’ का अवलोकन किया। विद्या पीठ निरीक्षण के पश्चात उन्होंने चैतन्य विहार के सड़को व आस पास के क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया।

प्रेम मंदिर के आस पास एवं छटीकरा रोड़ पर पीडब्ल्यूडी द्वारा चल रहे निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति पर मंडलायुक्त ने द्वारा नाराजगी जताई गयी। नगरायुक्त को संबंधित अधिकारी के खिलाफ पत्र लिख उ० प्र० शासन को प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने निर्देश दिए कि सड़क मार्ग का कार्य जनवरी तक पूर्ण करे। वृंदावन के निरीक्षण के पश्चात मंडलायुक्त ने कृष्ण नगर क्षेत्र के घरों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के बारे में लोगो से जानकारी ली। क्षेत्र में सफाईकर्मी के न आने और नियमित सफाई न होने की शिकायत पायी गयी। क्षेत्र के सफाईकर्मी को हटाने, संबंधित सुपरवाइजर को निलंबित करने के साथ जोनल अधिकारी को लिखित चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने मसानी चौराहा के मूत्रालय, शौचालय एवं स्नानगार का निरीक्षण किया। साफ सफाई एवं समय पर शौचालय को खोलने के निर्देश दिए। शौचालय निरीक्षण के बाद उन्होंने शहर की साफ सफाई व्यवस्था के दृष्टिगत भूतेश्वर , एसबीआई, टैंक , होली गेट आदि क्षेत्रों का भ्रमण किया। चौक बाजार ,छत्ता बाजार , डीग गेट आदि क्षेत्रों का निरीक्षण करते हुए अधिकाधिक साफ सफाई कराने के निर्देश दिए।

निरीक्षण उपरांत मथुरा कलेक्ट्री सभागार में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में मथुरा वृंदावन नगर निगम की सफाई व्यवस्था एवं विभिन्न योजना के अंतर्गत प्रस्तावित एवं चल रहे विकास कार्यों को लेकर बैठक हुई।

ज्यादा से ज्यादा घरों से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पर जोर

सफाई व्यवस्था को लेकर मंडलायुक्त ने कहा कि शहर में सफाई नहीं दिख रही है। विशेषकर मथुरा-वृंदावन के सभी धार्मिक स्थलों और प्रमुख मार्गों पर सफाई दिखनी चाहिए। 2 लाख घरों में से सिर्फ 10 हज़ार घरों से ही डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन किया जा रहा है जो कि बहुत कम है। इसे लेकर मंडलायुक्त ने नगरायुक्त को निर्देश दिए कि सफाई से संबंधित सभी अधिकारियों के साथ नियमित बैठक कर एक्शन प्लान बनाएं। जो भी अधिकारी या कर्मचारी काम न करें उसके खिलाफ कार्यवाही अमल में लाएं। ज्यादा से ज्यादा घरों से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पर जोर दिया जाए। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर गभीरता के साथ काम किया जाए। नगर निगम की सभी मशीन वाहनों को दिन में दो बार चलाया जाए। खराब वाहनों को ठीक किया जाए।

निर्धारित समय में काम ना हो पूरा, तो करें ब्लैकलिस्टेड

शहर में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी लेते हुए निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर मंडलायुक्त ने पीडब्ल्यूडी और सीएंडडीएस के अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई। नगरायुक्त को जुर्माना लगाने एवं निर्धारित समय तक काम पूरा न करने पर संबंधित कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए। नगर निगम स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा करते हुए ITMS के अंतर्गत होने वाले ई चालान और जेनरेटेड चालान का गैप कम करने, स्मार्ट सीसीटीवी कैमरे का उन्मुखीकरण करने एवं सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम को आईटीएमएस से लिंक करने के निर्देश दिए। ट्रैफिक और सेफ सिटी को ध्यान में रख शहर के प्रमुख चौराहों को ACTS मोड पर चलाने को कहा।

यमुना किनारों पर हो नियमित साफ सफाई

बैठक के अंत में मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि मथुरा-वृंदावन के प्रमुख धार्मिक स्थलों, मुख्य सड़कों एवं यमुना किनारे घाटों पर नियमित सफाई की जाए। शहर से अवैध अतिक्रमण-होर्डिंग्स हटायें जाएं और इसकी पुनरावृत्ति न हो इसके लिए होर्डिंग के स्थान चिन्हित कर सूची तैयार करने के निर्देश दिए। इसके अलावा अवैध वेंडर्स को व्यवस्थित करने हेतु जगह चिन्हित कर वेंडर जोन बनाने हेतु निर्देशित किया।

Spread the love