थैलेसीमिया मरीजों की सुविधार्थ बनाए गए दो नोडल सेंटर, मिलेंगी सेवाएं

देश

मेट्रो हॉस्पिटल फरीदाबाद एवं महावीर इंटरनेशनल सोशल फाउंडेशन फरीदाबाद ने की घोषणा


मथुरा। मेट्रो हॉस्पिटल फरीदाबाद एवं महावीर इंटरनेशनल सोशल फाउंडेशन फरीदाबाद द्वारा मथुरा में थैलेसीमिया मरीजों की सुविधार्थ दो नोडल सेंटर बनाने की घोषणा की है। इसके लिए सोसायटी का गठन किया गया है। यहां पर जरूरत पड़ने पर मरीजों को सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
आयोजित कार्यक्रम में मेट्रो हॉस्पिटल के वरिष्ठ हिमेटोलॉजिस्ट,कैंसर रोग विशेषज्ञ डाक्टर सुमंत गुप्ता ने कहा कि भारत में हर घंटे में कहीं न कहीं थैलेसीमिया पीड़ित बच्चे का जन्म होता है,जिससे बच्चे को जीवन भर रक्त देना पड़ता है। रक्त के साथ दवाईयां देनी पड़ती हैं। इसका केवल एक ही कारण है कि शादी में जन्म कुंडल मिलाई जाती है परंतु वर- वधु की रक्त कुंडली नहीं मिलाई जाती। रक्त जांच आवश्यक है। महावीर इंटरनेशनल के द्वारा रोको थैलेसीमिया अभियान की शुरूआत वर्ष 2017 में की थी। यह अभियान जारी है। इसको आगे बढ़ाया जा रहा है। डा.अशोक अग्रवाल,डा.सुरेश चन्द्र अग्रवाल,डा.प्रीति गोयल ने भी इस बीमारी पर प्रकाश डाला।

महावीर इंटरनेशनल सोशल फाउंडेशन के संरक्षक अजीत सिंह पटवा, निदेशक उमेश अरोड़ा और उपाध्यक्ष प्रमोद सचदेवा ने फाउंडेशन द्वारा किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला। बताया कि सेवा विस्तार के तहत मथुरा में थैलेसीमिया सोसायटी द्वारा वात्सल्य हॉस्पिटल एवं अशोक हॉस्पिटल में इसका केन्द्र बनाया गया है। जल्द केन्द्र पर सेवाएं मिलेंगी। नेशनल चेम्बर के पूर्व अध्यक्ष एवं समाजसेवी राजेश बजाज ने भी इस पर प्रकाश डाला। संचालन नेशनल चेम्बर के वरिष्ठ पदाधिकारी राजेन्द्र अग्रवाल हाथीवाले ने किया। मेट्रो के बीबी शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया।

Spread the love