टीबी के लक्षण जांच और इलाज की जानकारी जन जन तक पहुंचाए

देश

राया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रैली का आयोजन कर किया संगोष्ठी का आयोजन

राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन अभियान की टीम ने बीमारी और योजनाओं के बारे में किया जागरूक

वेटरिनरी यूनिवर्सिटी ने 10 टीबी के रोगियों को बांटी पौष्टिक आहार किट

सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीबी पर स्वास्थ्य जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन

मथुरा। विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर जनपद में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ सभी अधिकारियो/कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री के एंड टीबी सबमिट मे वर्चुअली प्रतिभाग किया । प्रो. ए. के. श्रीवास्तव कुलपति वेटरिनरी विवि मथुरा के निर्देशन में 10 क्षय रोगियों को गोद लेने का कार्यक्रम विवि में आयोजित किया गया। यहां पौष्टिक आहार किट का वितरण किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में डा जी के शुक्ला, डा शरद कुमार यादव, डा. विकास पाठक, डा अरुण मदान, डा राजेश सिरोही, आदि ने प्रतिभाग किया । बीएसए कॉलेज में विचार संगोष्ठी का आयोजन कर वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। छात्रों ने वर्ष 2025 तक भारत से क्षय रोग की बीमारी के उन्मूलन मे अपने विचारों को रखा। इस अवसर पर प्राचार्या डा. ललित मोहन शर्मा ने कहा कि क्षय रोग एक गंभीर बीमारी है और लाइलाज नहीं है। सभी के सहयोग से ही इस बीमारी का उन्मूलन किया जा सकता है।
सीएमओ डा. अजय कुमार वर्मा ने कहा कि नाखून और बाल छोड़ कर टीबी शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है, लेकिन पल्मोनरी यानि फेफेड़े की टीबी का एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक खांसने और छींकने के जरिये प्रसार होता है। ऐसे में अगर टीबी मरीज को समय से ढूंढ कर इलाज न किया जाए तो वह वर्ष में 10 से 15 लोगों को टीबी संक्रमित कर सकता है । अगर टीबी के लक्षण जांच और इलाज की जानकारी जन जन तक पहुंचाई जाए तो नये मरीजों को खोज कर टीबी का उन्मूलन करना संभव होगा।


जिला क्षय रोग अधिकारी संजीव यादव ने कहा अगर किसी को दो सप्ताह से अधिक की खांसी, रात में बुखार, पसीने के साथ बुखार, तेजी से वजन घटने, भूख न लगने जैसी दक्कित हो तो वह संभावित टीबी रोगी हो सकता है। इन लक्षण वाले लोगों को प्रोत्साहित कर टीबी जांच करवाएं। जांच एवं दवा फ्री हैं।
कार्यक्रम में डा अनिल भाटी, डा चंद्रेश, डा बी के गोस्वामी, सतीश गौतम, आजम खान, पंकज, जितेंद्र शुक्ला, आलोक तिवारी, शिव कुमार अखिलेश कुमार दीक्षित, योगेश दिवाकर, निश्चल कुमार आदि के साथ महाविद्यालय की छात्र और छात्राओं ने प्रतिभाग किया जिन्हें सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया गया ।
वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक अखिलेश दीक्षित ने कहा कि जनपद मथुरा में विभन्नि स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीबी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उसी क्रम में राया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रैली का आयोजन कर आम जनमानस को टीबी उपचार में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जागरूक किया गया। सरकारी प्रावधानों के अनुसार ही मरीज की सीबीनॉट, एचआईवी और मधुमेह की भी जांच कराई जाती है । निजी अस्पतालों में इलाज करवाने वाले टीबी मरीज भी चिकत्सिक की सहमति से सरकारी अस्पताल की सेवा प्राप्त कर सकते हैं ।

Spread the love