फिजी में अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन में ब्रज की होली, मयूर नृत्य का भव्य मंचन

बृज दर्शन

ब्रज रास से हुआ फिजी की धरती पर अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन का शुभ आरंभ : गीतांजलि शर्मा

फिजी की धरती पर अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन के मौके पर गीतांजलि शर्मा ने ब्रज रास की मनमोहक प्रस्तुति से सम्मेलन को भक्तिमय किया

फिजी में अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन पर गीतांजलि शर्मा ने भारत का प्रतिनिधित्व किया

ब्रज की बेटियों ने फिजी में अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन के मौके पर गीतांजलि शर्मा संग दी आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति

मथुरा। 12 वां विश्व हिंदी सम्मेलन विदेश मंत्रालय द्वारा फिजी सरकार के सहयोग से 15 – 17 फरवरी, 2023 तक फिजी में आयोजित किया जा रहा है । इस कार्यक्रम का उपयोग हिंदी को वैश्विक भाषा के रूप में बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

फिजी क्यों?
यह पहली बार है कि फिजी सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। अंग्रेजी, फिजियन और फिजियन हिंदी, फिजी की तीन आधिकारिक भाषाएं हैं।

फिजी की आबादी का लगभग 30% भारतीय मूल का है और उनमें से अधिकांश हिंदी बोलते हैं। इस सम्मेलन का मुख्य विषय “हिंदी – पारम्परिक ज्ञान से कृत्रिम मेधा तक” है। सम्मेलन का आयोजन स्थल देनाराऊ आईलैंड कन्वेंशन सेंटर, नांदी, फिजी है।

विश्व हिंदी सम्मेलन के भव्य आयोजन पर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा मथुरा की प्रसिद्ध कलाकार गीतांजलि शर्मा व उनके समूह को ब्रज रास, मयूर नृत्य, ब्रज की पारंपरिक होली प्रस्तुत करने के लिए फिजी आमंत्रित किया गया ।

12 वें विश्व हिंदी सम्मेलन में ब्रज की सुप्रसिद्ध कथक नृत्यांगना गीतांजलि शर्मा ने अपने साथी कलाकारों के साथ ब्रज की पारम्परिक रचनाओं पर अपने नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी, उन्होंने ब्रज रास, मयूर नृत्य, ब्रज की होली से विश्व हिंदी सम्मेलन के सभी श्रोताओं को भक्तिमय कर दिया ।

फिजी से इस आयोजन की जानकारी देते हुए कथक नृत्यांगना गीतांजलि शर्मा ने बताया की हिंदी सम्मेलन में आए सभी अतिथियों ने उनके समूह की प्रशंसा करते हुए अपने ब्रज के प्रति स्नेह को उनको बताया तथा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की भूमिका में रहे भारत सरकार के विदेश मंत्री एस जय शंकर भारत सरकार के केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा तथा अन्य सभी अतिथियों ने ब्रज के रास पारंपरिक नृत्य की सराहना की, इस मौके पर श्रोताओं ने सम्मेलन में राधे राधे के जय कारे भी लगा दिए । इस आयोजन के माध्यम से ब्रज की संस्कृति को विश्व पटल पर देखा गया ।

फिजी में विश्व हिंदी सम्मेलन के आयोजन में गीतांजलि शर्मा एवं उनके समूह में ब्रज की बेटियों तथा साथी कलाकारों में भक्ति खंडेलवाल, रुचि, मनीषा, माधव, सूरज, लोकेश आदि साथ रहे ।

Spread the love