नेताजी सुभाषचंद्र बोस की देशभक्ति और आदर्शों को याद किया

बृज दर्शन

मथुरा। वृन्दावन शोध संस्थान, वृन्दावन के तत्वावधान में अमर सेनानी नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की 126 वीं जन्मशती के अवसर पर ब्रज संस्कृति संग्रहालय के मंच पर नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के जीवन पर आधरित नाटिका के मंचन के माध्यम से उन्हें याद किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राधाकृष्ण पाठक (उप-सभापति नगर निगम-वृन्दावन) मंचासीन रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में ब्रज भाषा कवि मोहनलाल मोही (अध्यक्ष-संस्कार भारती वृन्दावन) उपस्थित रहे।


सर्वप्रथम आमन्त्रित अतिथियों सहित संस्थान के निदेशक डॉ. एसपी सिंह व प्रशासनाधिकारी रजत शुक्ला, संयोजिका ममता गौतम आदि ने श्रीबांकेबिहारी के चित्रपट पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन करते हुए ब्रज भाषा कवि मोहनलाल मोही द्वारा मंगलाचरण प्रस्तुत किया गया। तदोपरांत अमरनाथ विद्याश्रम सीनियर सैकेण्ड्री स्कूल (मथुरा), श्रीरामकृष्ण विवेकानंद जूनियर हाईस्कूल (वृन्दावन), श्रीसत्यादेवी गर्ग सरस्वती शिशु मंदिर (वृन्दावन) एवं सुखदा शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज (वृन्दावन) के 80 विद्यार्थियों द्वारा नेताजी के जीवन चरित्र पर आधारित देशभक्ति परक लघु नाटिका प्रस्तुत की गई।


मुख्य अतिथि राधाकृष्ण पाठक ने इस अवसर पर अपनेआशीर्वचन में कहा-आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत संस्थान द्वारा ब्रज के विद्यालयों के माध्यम से यह लघु नाट्य प्रस्तुति का कार्यक्रम एक सराहनीय कदम है जिससे बच्चों में देशभक्ति की भावना का प्रचार-प्रसार होगा।
इसी क्रम में पं. कन्हैया लाल शर्मा ने नेताजी के संस्मरण सुनाते हुए यह पंक्तियां प्रस्तुत की ‘‘जो नाम देश का लेकर के मर गए मिटे बरबाद हुए। जिनकी कुर्बानी के बल पर चालीस कोट आजाद हुए।
कार्यक्रम में पं. कन्हैयालाल शर्मा, रेखारानी, डॉ. राजेश शर्मा, श्रीकृष्ण गौतम, जुगल शर्मा, उमाशंकर पुरोहित, करवेन्द्र सिंह, हेमंत, रमेशचंद्र, राजकुमार शुक्ला, गोपनंदन, ब्रजेश कुमार, शिवम शुक्ला, कृष्णकुमार मिश्रा विनोद झा, रामप्रताप, महेन्द्र सिंह, युधिष्ठिर सैनी आदि संस्थान कर्मी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के अंत में संस्थान के उप-निदेशक डॉ एसपी सिंह ने सभी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की और शिक्षकों का आभार प्रदर्शित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ ब्रजभूषण चतुर्वेदी द्वारा किया गया।

Spread the love