नेपाल के भूकंप का असर, दिल्ली, नोएडा, मथुरा और फिरोजाबाद तक

ब्रेकिंग न्यूज़

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर में मंगलवार दोपहर को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। इसके साथ ही मथुरा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे डरे सहमे लोग अपने घरों से बाहर निकल जाए। दिल्ली एनसीआर में 5.5 का भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यह भूकंप अब तक का सबसे तेज भूकंप माना जा रहा है। भूकंप का केंद्रीय नेपाल भातेखोल बताया गया है।

तीन राज्यों में कांपी धरती

भूकंप के झटके से भारत, नेपाल और चीन की धरती हिली। इस भूकंप से उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड की धरती हिली। लोगों में घबराहट फैल गई। लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल पड़े। बोतलों में रखा पानी और पंखे हिलने लगे। लोग अपनी बचत के उपाय ढूंढने लगे।दिल्ली-NCR में मंगलवार दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दोपहर 2.53 बजे ये झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 रही। भूकंप का केंद्र नेपाल में था। यूपी में भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। इसकी तीव्रता 5.5 मापी गई है।

इसलिए आता है भूकंप

धरती मुख्यत: चार परतों से बनी हुई है। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मेनटल कोर को लिथोस्फेयर कहा जाता है। अब ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है, जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। यानि धरती की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से मिलकर बनी है। ये प्लेटें कभी भी स्थिर नहीं होतीं। ये लगातार हिलती रहती हैं। जब ये प्लेटें एक दूसरे की तरफ बढ़ती हैं तो इनमें आपस में टकराव होता है। कई बार ये प्लेटें टूट भी जाती हैं। इनके टकराने से बड़ी मात्रा में ऊर्जा निकलती है, जिससे इलाके में हलचल होती है। कई बार ये झटके काफी कम तीव्रता के होते हैं, इसलिए ये महसूस भी नहीं होते। जबकि कई बार इतनी ज्यादा तीव्रता के होते हैं, कि धरती फट भी जाती है।

मथुरा में भी असर
मंगलवार को मथुरा में दोपहर करीब 2:53 पर अचानक लोग चौंक पड़े। लोगों ने महसूस किया कि शायद यह भूकंप हो। यही सोचकर किसी अनहोनी बचने के लिए लोग अपने घरों और दुकानों से बाहर निकल आए। सभी को आशंका थी कि कहीं भूकंप इतनी तेजी से न आ जाए जिससे कोई जान माल की हानि न हो जाए। हालांकि तीन बार भूकंप के झटकों के बाद स्थिति यथावत हो गई और लोगों ने राहत की सांस ली।

RIPORT-Arun Verma

Spread the love