अच्छी सरकार-अच्छी सेवा के लक्ष्य को लेकर अधिकारी काम करें- डिप्टी सीएम

टॉप न्यूज़

मथुरा। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने संस्कृति विश्वविद्यालय नरी सेमरी में जिला प्रशिक्षण शिविर में भाग लेकर जनप्रतिनिधियों से वार्ता की। उन्होंने जनपद की स्थिति एवं अधिकारियों के कार्य करने की क्षमता को जनप्रतिनिधियों से जाना एवं उनके द्वारा बतायी गई प्रत्येक समस्यों को अपनी डायरी में अंकित किया। उन्होंने जनपद के सभी जनप्रतिनिधियों, पूर्व जनप्रतिनिधियों एवं संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

उप मुख्यमंत्री ने जनपद के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कलेक्टेªट सभागार में बैठक ली। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि प्रत्येक घर में टोंटी से शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जाये, प्रदेश में शिक्षा का स्तर उच्चश्रेणी का बनाया जाये, प्रत्येक गरीब को उसके हक का पूर्ण राशन मिले, उसे चिकित्सा का पूर्ण लाभ मिले, गरीबों को रहने के लिए पक्के मकान उपलब्ध कराये जायें, गौवंश को पानी, दवा, चारा पर्याप्त मात्रा में मिलता रहे, स्कूल चलो अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक गरीब का बच्चा स्कूल जाये तथा उसके मां बाप को दी जाने वाली धनराशि से ड्रेस, किताब एवं स्कूल से संबंधित सामग्री खरीदी जाये।

डिप्टी सीएम ने बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार सिंह से कहा कि शिक्षा व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकता है इसलिए सभी बच्चों को शिक्षित किया जाये। छात्र और शिक्षक के बीच में आपसी लगाव होना चाहिए और अध्यापक यह मानकर चलें कि वह बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ एक प्रकार से भगवान की पूजा कर रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों द्वारा गोद लिये विद्यालय एवं निरीक्षण के समय प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षा की गुणवत्ता को भी परखने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी भी समय पर जाकर बच्चों को अच्छी बातें सीखायें। उन्होंने कायाकल्प योजना के अन्तर्गत विद्यालयों में उपलब्ध कराई गई सुविधाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की। बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देश दिये कि प्रत्येक शिक्षक समय से विद्यालय आये और गुणवत्ता के साथ छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रदान करे।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाये, महिला सशक्तिकरण पर ध्यान दिया जाये। महिलाओं को और अधिक सशक्तिकरण करने के लिए महिला समूहों को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों के साथ-साथ स्कूलों में भोजन सप्लाई करने का भी कार्य दिया जाये। किसानों को प्रत्येक सुविधायें उपलब्ध होनी चाहिए, सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नहरों की साफ-सफाई कराकर प्रत्येक दशा में टेल तक पानी पहुॅचायें। अन्त्योदय कार्ड धारकों को केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा फ्री राशन दिया जा रहा है, कोई भी ऐसा राशन विक्रेता न हो, जो गरीबों के हक को कम करे। जिला पूर्ति अधिकारी सतीश कुमार मिश्रा को निर्देश दिये कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति का राशन कार्ड बनाया जाये और उन्हें सही मात्रा में सामग्री उपलब्ध कराई जाये। जो अधिकारी कार्य में लापरवाही बरतेगा उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी और गरीब कल्याण योजना को सही से लागू न करने वाले अधिकारियों को दण्डित किया जायेगा।
डिप्टी सीएमने मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. अजय कुमार वर्मा को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधायें प्राप्त हों, जिसके लिए सभी जिला अस्पताल एवं सीएचसी तथा पीएचसी में दवा के साथ-साथ डाॅक्टर भी उपलब्ध रहें। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी अस्पतालों में आॅक्सीजन तथा बेड़ की व्यवस्था पर्याप्त रूप में रहे, जिस पर जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने अवगत कराया है कि टीएफसी में कोविड-19 कमाण्ड सेन्टर की स्थापित है। साथ ही जनपद के सरकारी अस्पतालों में आॅक्सीजन उपलब्धता की पूर्ण व्यवस्था है। आयुष्मान योजना के अन्तर्गत आने वाले सभी पात्र व्यक्तियों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो, मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रत्येक रविवार को स्वास्थ्य कैम्प लगाया जा रहा है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ अधिक से अधिक संख्या में प्राप्त कर सकें।
उप मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त अनुनय झा को निर्देश दिये कि जनपद में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखा जाये। नगर आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि नगर निगम क्षेत्र में 70 वार्ड हैं, जिसमें लगभग 1600 सफाई कर्मचारी लगाये गये हैं। श्री बांके बिहारी जी मन्दिर क्षेत्र की सफाई करने के लिए स्पेशल कम्पनी को कार्य दिया गया है। परिक्रमा मार्ग को साफ-सुथरा रखने के लिए ब्रजतीर्थ विकास परिषद द्वारा 78 कर्मचारियों को अलग से लगाया गया है।
डिप्टी सीएम ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ0 गौरव ग्रोवर को निर्देश दिये कि जो अपराध करे, उसे किसी भी दशा में बख्सा न जाये और गलत तरीके से किसी भी व्यक्ति का उत्पीड़न न किया जाये। अराजकतत्वों एवं शांति भंग करने वाले लोगों की दवा भी पुलिस है। जिस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शहीदों के नाम पर 20 नई चैकियांे का निर्माण कराया गया है। जनपद में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए अनेक कठोर कदम भी उठाये गये हैं। उप मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी पुलिस, खण्ड विकास अधिकारी तथा तहसीलदार आदि अपने-अपने तैनाती क्षेत्रों में ही निवास करें। अच्छा समय है, सरकार की मंशा है कि हर गरीब का उत्थान करना है और उसको न्याय दिलाना है इसलिए सभी अधिकारी अच्छा कार्य करके दिखायें। सभी अधिकारी समय से जनससमयाओं को सुने तथा उनके निस्तारण के लिए प्रभावी कार्यवाही करें।
उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आप भाग्यशाली हैं, जो भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि पर तैनात हैं, मथुरा को एक माॅडल के रूप में बनायें। आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत केन्द्र सरकार प्रत्येक ब्लाॅक में सरोवरों का निर्माण कर रही है। सरोवर के निर्माण हेतु प्रत्येक ब्लाॅक में ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाये, जो स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, देश पर शहीद हुए व्यक्तियों के ग्रामों को प्राथमिकता दें।
बैठक के पश्चात उप मुख्यमंत्री जी ने संयुक्त चिकित्सालय वृन्दावन का निरीक्षण किया। अस्पताल में जाकर कर्मचारियों का हाजिरी रजिस्टर तथा दी जाने वाली दवाआंे का विवरण भी देखा। उन्होंने अस्पताल में उपस्थित मरीजों विशेषकर महिलाओं एवं बच्चों से वार्ता कर उनसे स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त की। अस्पताल में मरीजों की जांच करने वाले सभी यंत्रों के रख रखाव का भी निरीक्षण किया तथा मरीजों के वार्ड एवं बाहरी क्षेत्रों की साफ-सफाई का भी जायजा लिया। उप मुख्यमंत्री जी ने (टीएफसी) पर्यटन फैसिलिटी सुविधा केन्द्र में बने कोविड-19 कमाण्ड सेन्टर का भी निरीक्षण किया। कोविड-19 सेन्टर के प्रभारी ने अवगत कराया कि सेन्टर में 37 कर्मचारियों को कोविड-19 की समस्याओं के निस्तारण हेतु 24 घंटे कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही 12 टेलीफोन लगाये गये हैं, जिन पर जनपद में होने वाली कोविड-19 से संबंधित समस्याओं का निस्तारण समय से कराया जा रहा है। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने उप मुख्यमंत्री जी को बताया कि 04 कोविड-19 के एक्टिव केस हैं, जिन्हे होम आईसोलेशन में रखा गया है और डाॅक्टर मरीजों से बराबर वार्ता कर रहे हैं।
बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष किशन सिंह, महापौर डाॅ0 मुकेश आर्यबन्धु, विधायक बल्देव पूरन प्रकाश, मांट राजेश चैधरी, गोवर्धन ठा0 मेघश्याम सिंह, एमएलसी ठा0 ओमप्रकाश सिंह, पुलिस महानिरीक्षक नचिकेता झा, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ0 गौरव ग्रोवर, नगर आयुक्त अनुनय झा, मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 नितिन गौड़, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगानन्द पाण्डेय, नगर मजिस्टेªट जवाहर लाल श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Spread the love