एशिया कप 2023: फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से धूल चटाई

स्पोर्ट्स

मथुरा। एशिया कप 2023 के फाइनल मैच में भारत ने 10 विकेट से श्रीलंका को धूल चटा दी। पहले भारत ने शानदार गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका का उसके सबसे निम्न स्कोर 50 रन पर पुलिंदा बांध दिया। भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 21 रन खर्च कर 6 विकेट हासिल कर श्रीलंका की कमर तोड़ दी थी। बाद में 51 रन के मामूली स्कोर को भारत ने आसानी से हासिल कर लिया।
रविवार को जब श्रीलंका और भारत की टीमें मैदान पर उतरीं तो लगा कि फाइनल मैच खासा रोमांचक होगा। दोनों टीमों के अब तक के खेल को देखकर ऐसा लग भी रहा था, लेकिन टॉस जीतकर जैसे ही श्रीलंका पहले बल्लेबाजी के लिए उतरा, तो मैच हर ओवर के बाद एकतरफा होता गया। आसमान पर छाये बादलों और हवा में छायी नमी का फायदा भारतीय गेंदबाज इस तरह उठाएंगे, यह किसी ने सोचा भी नहीं होगा।
श्रीलंका का पहला विकेट कुसल परेरा के रूप में मैच की तीसरी ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने चटकाया। इसके बाद मोहम्मद सिराज का जादू चला, सिराज ने मैच के चौथे ओवर में ही पदुम निसंका, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका और धनंजय डीसिल्वा के रूप में एक ही ओवर में चार विकेट हासिल कर श्रीलंका के समर्थकों में सन्नाटा कर दिया। इसके बाद श्रीलंका को संभलने का मौका नहीं मिला। बुमराह के स्थान पर गेंदबाजी करने आए हार्दिक पांड्या ने 2.2 ओवरों में 3 विकेट चटकाकर श्रीलंका का बोरिया बिस्तर बांध दिया। भारतीय गेंदबाजों के सामने श्रीलंका की बल्लेबाजी का आलम यह था कि श्रीलंका के पांच बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल पाए। कुसल मेंडिस 17 रन बनाकर श्रीलंका के टॉप स्कोरर रहे।
बाद में भारत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 51 रन का विजयी स्कोर मात्र 6.1 ओवर में हासिल कर लिया। इस मैच में रोहित शर्मा ओपनिंग करने नहीं उतरे, उनके स्थान पर शुभमन गिल का साथ देने के लिए ईशान किशन बल्लेबाजी के लिए आए। दोनों ने शुरुआत से ही श्रीलंकाई गेंदबाजों को हावी होने का अवसर नहीं दिया। शुभमन गिल ने 27 रन और ईशान किशन ने 23 रन बनाए। यह गेंद शेष रहने के मामले में वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत है।

Spread the love