कोलकाता से आगरा हवाई मार्ग से आया बेहद दुर्लभ रक्त समूह ‘बॉम्बे ब्लड’

टॉप न्यूज़

रक्तदाता फाउंडेशन एवं ह्यूमन सोशल फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से सफल हुआ मिशन कोलकाता टू आगरा

मथुरा \ आगरा । रक्तदाता फाउंडेशन आगरा मण्डल में रक्तदान के लिए लगातार प्रयासरत है। इसका उद्देश्य है कि रक्त की कमी से किसी की जान नहीं जानी चाहिए। अभी आगरा के एक निजी अस्पताल साकेत हॉस्पिटल में भर्ती एक 28 वर्षीय प्रसूता महिला गुड़िया, जिसका ब्लड ग्रुप बॉम्बे ब्लड ग्रुप था जो पूरे आगरा मंडल में कोई भी रक्तकोष या लेबोरेटरी इसका ब्लड ग्रुप बताने तक को तैयार नहीं थे। तब जनसुविधा ब्लड बैंक के डॉक्टर अंकुर गोयल के द्वारा मदद का हाथ आगे बढ़ाकर इनकी जाँच कर ब्लड ग्रुप एवं अन्य ज़रूरी दस्तावेज बनाकर दिए गये। तब रक्तदाता फाउंडेशन के सस्थापक अमित गोयल से इनका संपर्क हुआ और आश्वासन दिया गया कि आपकी हर संभव मदद की जायेगी। बस आप लोग हम पर विश्वास रखे और इसी के साथ टीम रक्तदाता फाउंडेशन ने ह्यूमन सोशल फाउंडेशन के सस्थापक सचिन सिंगला से संपर्क किया और पूरे केस की जानकारी गई। तब शुरू किया मिशन कोलकाता टू आगरा और सारी प्रक्रियाओं को करते हुए कल रात को कोलकाता से दिल्ली हवाई मार्ग के माध्यम से ब्लड भेजा गया, जो कि रात्रि 2 बजे हवाई अड्डे पर परिवारीजनो को उपलब्ध हुआ। जिसको परिजनों ने रिसीव कर पुनः ज़रूरी जाँच के लिए जनसुविधा ब्लड बैंक ,आगरा को मुहैया कराया और जांच उपरांत ब्लड मरीज के लिए दिया गया।

रक्तदाता फाउंडेशन राया कॉर्डिनेटर शुभम् अग्रवाल ने बताया कि इस प्रक्रिया में अहम भूमिका सचिन सिंगला, गगन अरोड़ा, ज्योति सिद्धू , विजय प्रजापत, पद्मनाभन की रही और साथ में hsf संस्था के मुख्य प्रबंधक सदस्य मृदुल कांति के सहयोग से यह रक्त का दान N.R.S.medical कॉलेज एंड हॉस्पिटल ब्लड बैंक कोलकाता में रक्तवीर निलकंता दास ने किया और फिर अहम भूमिका निभाते हुए मृदुल कांति के द्वारा इस रक्त को ब्लड बैंक से एकत्र कर फ्लाइट के मध्यम से कोलकाता से दिल्ली भेजा गया ।

आगरा कॉर्डिनेटर सोहिल ने बताया कि यह तीसरा मौक़ा है जब हम बॉम्बे ब्लड ग्रुप की व्यवस्था करने में सफल हुए तो। इससे पहले भी आगरा में ही लगभग तीन साल पहले दो रक्तवीर साथियों को बॉम्बे से आगरा बुलाकर ज़रूरतमंद की मदद की गई थी।

तीमारदार शेखर ने बताया हम बहुत परेशान थे पहली बार यह ब्लड ग्रुप सुना ,रक्तदाता फाउंडेशन और hsf संस्था के माध्यम से यह रक्त उपलब्ध हुआ जिसके लिए मेरा परिवार पूरी टीम का धन्यवाद करता है।

इस मौक़े पर हमारे शुभम् गोयल, प्रेमशंकर जादौन, प्रथम अग्रवाल , शुभम् अग्रवाल एवं जनसुविधा ब्लड बैंक से डॉक्टर पी एल गोयल, अश्वनी आदि लोग उपस्थित रहे।

Spread the love