बारिश को लेकर जिला प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

देश

मथुरा। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगनन्द पाण्डेय ने अवगत कराया है कि निदेशक, इन्चार्ज भारत सरकार पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत मौसम विज्ञान विभाग राज्य मौसम पूर्वानुमान केन्द्र लखनऊ के प्राप्त सूचना के अनुसार 10 से 13 जुलाई 2023 के मध्य में अन्य जनपदों के साथ-साथ जनपद मथुरा में आंधी, मेघ, गर्जन, वज्रपात एवं वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गयी हैं।
उन्होंने कहा है कि जान-माल की सुरक्षा के दृष्टिगत सचेत होते हुये बचाव के आवश्यक उपाय एवं आवश्यक संसाधन / व्यवस्था करें, जिससे कि किसी प्रकार की अप्रिय घटना / जन हानि की समावित क्षति से बचा जा सके।
किसान भाईयों से यह भी अपील है कि इस आंधी, मेघ गर्जन, वज्रपात एवं वर्षा से आपने आपको सुरक्षित करते हुए फसलों / फसल की उपज को भी सुरक्षित स्थान पर रखे, जिससे किसी प्रकार के नुकसान आदि से बचा जा सके। आप सभी निमांकित दिशा-निर्देश का अनुपालन कर प्रशासन का सहयोग करे जिसमे तेज हवा, बारिश व बिजली चमकने के समय बड़े पेड़ के निचे व कच्चे मकानों में शरण लेने से बचे। तेज हवा व् बरसात के दौरान पेड़ो के निचे व कच्ची दीवारों के पास खड़े न हो। बिजली के खम्बों के नीचे व पास दुपहिया व चार पहिया वाहन खड़ा न करे। बड़े होर्डिंग्स लगे स्थानों से दूर रहे तथा विद्युत खम्बो तारो व् ट्रांसफार्मर आदि से पर्याप्त दूरी बनाये रखे एवं नजदीकी सुरक्षित स्थान पर शरण ले। बैटरी से संचालित मोबाइल इन्वर्टर इत्यादि उपकरणों को फुल चार्ज रखे। पशुओं को बारिश में बचाने हेतु सुरक्षित स्थान पर बांधे। आपात स्थिति में टोर्च रेन कोट इत्यादि का प्रयोग करे।
यह भी अवगत कराना है की उत्तर प्रदेश राज्य में आँधी-तूफान के साथ वज्रपात की काफी घटनाएं हो रही हैं तथा पूर्व में आकाशीय विधुत से मथुरा जनपद में भी जनहानि घटित हुई है। अतः यह महत्वपूर्ण हैं की हम सभी वज्रपात से बचाव के उपायों का अनुपालन करे तथा “Ministry of Earth Science and Indian Institute of Tropical Metrology, Pune” के सहयोग से वज्रपात की पूर्व चेतावनी / अलर्ट प्रेषित करने वाली एप्लीकेशन “दामिनी ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले। दामिनी ऐप लगभग 20 कि0 मी0 के क्षेत्र में संभावित लाइटनिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन लगभग 04 घंटे पूर्व प्रेषित करता हैं, जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुचने तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो सके।

Spread the love