चिकित्सा का धर्म धरती के भगवान के रूप में- बृजेश पाठक

टॉप न्यूज़

ब्रज क्षेत्र के 8 हुए बृज श्री सम्मान से सम्मानित

चार चिकित्सक हुए सम्मानित

दीनदयाल धाम (फरह)। बृजेश पाठक उप मुख्यमंत्री उतर प्रदेश ने दीनदयाल धाम में जन्मोत्सव मेला में राष्ट्र निर्माण में चिकित्सकों की भूमिका विषय पर बोलते हुए चिकित्सकों से कहा कि चिकित्सा का धर्म धरती के भगवान के रूप में है और चिकित्सकों ने इसको सिद्ध भी किया है। चिकित्सक मरीज को सही करके घर भेजते हैं। सभी हमारे डॉक्टर यह शपथ लें कि हम मरीज को भगवान मानकर सेवा करेंगे और मन से सेवा करेंगे। अगर हम मन से और भगवान मानकर सेवा करेंगे तो हमें लक्ष्मी की प्राप्ति होगी। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि हमारी सरकार प्रत्येक गरीब आदमी को पांच लाख का फ्री में इलाज दे रही है। हमारे देश के डॉक्टर देश दुनिया और भारत में नाम कर रहे हैं। आप विदेश में किसी भी देश में चले जाओ हमारे भारत देश का डॉक्टर मिल जाएगा।
दिनेश जी, संरक्षक विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि हमारे समाज में डॉक्टर को भगवान का छोटा भाई मानने की भावना है। डॉक्टर भगवान का रूप है। इस रूप में मरीजों की सेवा करें। उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों से आग्रह करते हुए कहा कि गरीब मरीज आता है तो उसकी दवा निःशुल्क सेवा की जाए। उन्होंने कहा कि विश्व का कल्याण करना है तो भारत को मजबूत करना होगा। भारत मजबूत तब होगा जब भारत का व्यक्ति मजबूत होगा और भारत का व्यक्ति तब मजबूत जब वह स्वस्थ होगा। अतुल कृष्ण महाराज ने अभी जो वातावरण चल रहा उसमे पण्डित दीनदयाल उपाध्याय का विचार एकात्म मानववाद चल रहा है। उन्होने बताया कि पंडित जी ने कहा है कि सबके अंदर एक ही आत्मा है, यही एकात्म मानववाद है। प्रो० एमएलबी भट्ट पूर्व कुलपति केजीएमयू लखनऊ ने भी विचार रखे।
ब्रज के विविध क्षेत्र की आठ विभूतियों लोकेंद्र कौशिक मथुरा, पूरन डाबर आगरा, मोहन स्वरुप भाटिया मथुरा, डॉ० ऊषा यादव आगरा, डॉ० पंकज भाटिया आगरा, रंजीत सामरस आगरा, मानव वर्ण संस्था वृंदावन एवं राजीव अग्रवाल बृजवासी मिठाई वृंदावन को बृज श्री सम्मान से सम्मानित किया गया। उप मुख्यमंत्री ने चार चिकित्सकों डॉ० प्रभात लवानियां, डॉ० अखिल प्रताप सिंह, डॉ० बी सी गोयल एवं डॉ० बी बी गर्ग को चिकित्सक सम्मान दिया गया।
इससे पूर्व उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, दिनेश जी विहिप संरक्षक सहित अन्य अतिथियों ने पं० दीनदयाल उपाध्याय के चित्रपट के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर यतिंद्रानंद गिरी, गोविंदा आनंद तीर्थ महाराज, महेंद्र शर्मा क्षेत्र प्रचारक, हरीश रौतेला प्रांत प्रचारक, एड० सोहन लाल शर्मा, केशव कुमार शर्मा, प्रशांत गुप्ता, मनीष अग्रवाल, नरेंद्र पाठक, मुरारी अग्रवाल, मुकेश शर्मा प्रचार प्रमुख, मुरारी अग्रवाल, शिवकुमार, जगमोहन पाठक, राम पाठक सहित चिकित्सक और छात्र भारी संख्या में उपस्थित रहे।

Spread the love