वृंदावन पब्लिक स्कूल को मिला जल प्रहरी सम्मान

यूथ

विश्व जल शिखर सम्मेलन में भारतीय संरक्षण प्रयासों को मिली सराहना- गजेन्द्र सिंह शेखावत
वृन्दावन। नई दिल्ली के महाराष्ट्र सदन में केन्द्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जल प्रहरी सम्मान 2023 का समायोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पधारे केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि वाॅटर काॅन्फ्रेन्स में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जल संरक्षण प्रयासों पर दिया गया सम्भाषण सबसे प्रभावी रहा। यह सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन जल के प्रति जन जन की भागीदारी से ही सम्भव हो सका है। जल शक्ति मंत्री ने कहा कि अखिल भारतीय स्तर पर आज जिन संस्थाओं, व्यक्तियों एवं शैक्षिक संगठनों को यह सम्मान दिया जा रहा है; उनकी और अधिक जिम्मेदारी हो गई है कि वह जल की एक एक बूँद को आने वाली पीढ़ी के लिए बचाएं।

इस अवसर पर अखिल भारतीय स्तर पर रामपुर, मेरठ के जिलाधिकारी समेत उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, ओड़िसा, तमिलनाडू आदि क्षेत्रों से विभिन्न आई॰ए॰एस, आई॰पी॰एस॰, एन॰जी॰ओ॰ के साथ आगरा मण्डल से वृन्दावन पब्लिक स्कूल की प्राचार्य कृति शर्मा को केन्द्रीय मंत्री, राज्यमंत्री, निदेशक, मंत्रालय एवं अन्य महापुरुषों द्वारा उत्तरीय ओढ़ाकर सम्मानपत्र व स्मृतिचिन्ह प्रदान कर उनके द्वारा विद्यालय तथा आसपास के क्षेत्र में पर्यावरण तथा जमीनी स्तर पर एक-एक को जोड़कर जल बचाने के प्रयास के लिए सम्मानित किया गया।
इस सम्मान से सिर्फ वीपीएस ही सम्मनित नहीं हुआ अपितु आगरा मण्डल के साथ ब्रजमण्डल के सभी पर्यावरण प्रेमियों को भी यह सम्मान समर्पित है। इस समारोह में विशिष्ठ अतिथि के रूप में वित्त राज्यमंत्री भागवत् कराड जी के साथ-साथ नीदरलैंड, फिनलैंड, माल्टा, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान समेत कई देशों के माननीय राजदूत भी उपस्थित रहे।
इस सम्माननीय सम्मान को प्राप्त करने के अवसर पर वीपीएस परिवार के सभी सदस्यों ने, अभिभावकों के साथ निदेशक डाॅ. ओमजी ने कहा कि हमारे पर्यावरण के प्रति विनम्र प्रयासों को इससे और अधिक ऊर्जा और शक्ति मिलेगी। इस समारोह में वीपीएस की प्राचार्य कृति शर्मा के अतिरिक्त श्रीमती भूमिजा शास्त्री, हेमलता वर्मा, महेन्द्र कुशवाह परिकर की ओर से उपस्थित रहे।

Spread the love