गोकुल में 32 करोड़ की लागत से बनेगा टीएफसी मिली मंजूरी

टॉप न्यूज़

मथुरा। योगी सरकार मथुरा जनपद के सर्वांगीण विकास और पर्यटन की दृष्टि से बाहर से आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुविधा पर अपना पूरा फोकस किए हुए है। वृन्दावन में बना टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर (टीएफसी) की सफलता के पश्चात अब गोकुल में भी ग्राउण्ड फ्लोर के अलावा तीन मंजिला टीएफसी सेंटर बनाया जायेगा। इसके लिए गोकुल नगर पंचायत ने करीब दो हैक्टेयर जमीन उपलब्ध कराई है। इसके निर्माण पर 32 करोड रू. के आसपास की लागत आयेगी। कार्यदायी संस्था मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण रहेगी।
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाले उ.प्र. बृज तीर्थ विकास परिषद मथुरा जनपद के पौराणिक ऐतिहासिक तीर्थस्थलों को बहुमुखी बनाने के लिए बचन बद्ध है। वृन्दावन में बनाया गया टीएफसी सेंटर इस समय बाहर से आने वाले लाखों लाख श्रद्धालुओं की मुख्य पसंद बना हुआ है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए गोकुल में भी टीएफसी केन्द्र बनाया जायेगा, जिसके लिए फरवरी माह में टैण्डर किए जायेंगे। मार्च माह से निर्माण कार्य प्रारंभ हो जायेगा।
दो दिन पूर्व लखनऊ में वित्त व्यय समिति की बैठक में प्रौजेक्ट की मंजूरी देते हुए 31 करोड़ 64 लाख 65 हजार रू. की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसको लेकर अपर मुख्य सचिव (वित्त) दीपक कुमार, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम और उ.प्र. बृज तीर्थ विकास परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नगेन्द्र प्रताप के बीच सचिवालय के पारिजात कक्ष में बैठक हुई।
बैठक के संबंध में जानकारी देते हुए सीईओ नगेन्द्र प्रताप ने बताया कि ग्राउण्ड फ्लोर के साथ-साथ तीन मंजिला भवन बनेगा जिसकी छत पर कार पार्किंग बनवायी जायेगी। यात्री शेड, 36 बस एवं 280 कारो की पार्किंग, 250 लोगों की क्षमता वाला एक हॉल, 112 डोरमेट्री, 8 डीलक्स डबल बैड कमरे, रेस्टोरेंट, टायलेट, तीन ओपन रसोई आदि का टीएफसी पर निर्माण होगा। ई-रिक्शाओं के लिए अलग से पार्किंग रहेगी। 20 हजार स्क्वायर मीटर में बनने वाले इस टीएफसी सेंटर के निर्माण से गोकुल, महावन, बल्देव क्षेत्र में आने वाले यात्रियों को विशेष सहुलियत मिलने से उनको बृज क्षेत्र में आने का सुखद अनुभव होगा।

Spread the love