हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क में अंतर समझें विद्यार्थी-पीएम मोदी

देश

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा की। पीएम ने छात्रों से कहा कि केवल परीक्षा के लिए ही नहीं हमें अपने जीवन में हर स्तर पर टाइम मैनेजमेंट को लेकर जागरूक रहना चाहिए। आप ऐसा स्लैब बनाइए कि जो आपको कम पसंद विषय है उसको पहले समय दीजिए, उसके बाद उस विषय को समय दीजिए जो आपको पसंद है। प्रधानमंत्री दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में विद्यार्थियों से संवाद कर रहे थे जिसका प्रसारण पूरे देश में दिखाया गया। भाजपा द्वारा मथुरा महानगर के सभी मंडलों में लाइव प्रसारण किया गया। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सिर्फ परीक्षा के लिए नहीं वैसे भी जीवन में हमे समय के प्रबंधन के प्रति जागरूक रहना चाहिए। काम का ढेर इसलिए हो जाता है क्योंकि समय पर उसे नहीं किया। काम करने की कभी थकान नहीं होती, काम करने से संतोष होता है। काम ना करने से थकान होती है कि इतना काम बचा है। पीएम ने छात्रों से कहा कि पहले काम को समझिए। हमें जिस भी लक्ष्य की जरूरत है उसी पर फोकस करना चाहिए। जीवन में कुछ अचीव करना है तो स्पेसिफिक एरिया पर फोकस करना होगा तभी परिणाम मिलेगा। प्रधानमंत्री ने स्मार्ट वर्क और हार्ड वर्क में अंतर बताया और कहा कि ‘स्मार्टली हार्डवर्क’ करना चाहिए, हार्ड वर्क को स्मार्ट तरीके से करने पर ही बडी़ सफलता मिलती है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गये प्रश्नों का बहुत रोचक तरीके से उत्तर दिये।
वृंदावन के एक विद्यालय में मुख्य अतिथि के तौर पर महानगर अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थी तनावमुक्त होकर परिश्रम करेंगे तो और अच्छा परिणाम मिलेगा। कृष्णा नगर स्थित विद्यालय में मुख्य अतिथि विधायक श्रीकांत शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वरा दिये गये मार्गदर्शन को ध्यान रखकर परीक्षा की तैयारी करेंगे तो छोटे परिणाम भी आसानी से बड़े परिणाम में तब्दील हो जायेंगे।
भाजपा महानगर महामंत्री प्रदीप गोस्वामी ने बताया कि प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को महानगर के प्रत्येक मंडल में एक पूर्व चयनित विद्यालय में किया गया। इस बार परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम तीन चरणों में हुआ जिसमें विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक रहे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के उद्बोधन से परीक्षार्थियों को निश्चित ही आत्मविश्वास मिलेगा और वह पहले से भी अधिक परिश्रम से अपने लक्ष्यों को हासिल करेंगे।
भाजपा के सभी मंडलों में हुए लाइव प्रसारण में गोवर्धन विधायक मेघश्याम सिंह, महापौर मुकेश आर्यबंधु, जिला पंचायत अध्यक्ष किशन सिंह, पूर्व सांसद तेजवीर सिंह, महामंत्री राजवीर सिंह, श्याम सिंह अहेरिया, डॉ डीपी गोयल, नीरु सक्सेना, चंद्र्पाल कुंतल, कमला प्रसाद मौजूद रहे।

Spread the love