इफको नैनो तरल यूरिया से घटेगी लागत, बढ़ेगा उत्पादन-पीएम मोदी

ब्रेकिंग न्यूज़

यूरिया की एक बोरी की जगह काम करेगी 500 एमएल की बोतल
प्रधानमंत्री के उदबोधन सुन गदगद हुए किसान
इफको नैनो तरल यूरिया अपनाने का किसानों ने बनाया मन

मथुरा। इफको नैनो तरल यूरिया अपनाने से लागत घटेगी, उत्पादन बढेगा। यूरिया की एक बोरी की जगह 500 मिली की बोतल काम करेगी। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मा नरेन्द्र मोदी के ये उदगार शनिवार को जनपद के अन्नदाता सुनकर गदगद हो रहे थे। किसान वेटरियनरी विवि के प्रांगण में स्थिति केवीके के सभागार में प्रधानमंत्री के सीधे प्रसारण को सुन रहे थे। प्रधानमंत्री ने शनिवार को गुजरात में इफको नैनो तरल यूरिया के संयत्र के उदघाटन किया। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि इफको नैनो तरल यूरिया के उपयोग द्वारा फसल की पैदावार बढाने के लिए इफको ने एक अल्ट्रामार्डन इफको नैनो तरल उर्वरक सयंत्र को स्थापित किया गया है। जो प्रतिदिन 500 मिली वाली 1.5 लाख बोतलों का उत्पादन करेगी। उन्होने इसके लाभ गिनाते हुए बताया कि इफको नैनो तरल यूरिया से किसानों की लागत में कमी आयेगी तथा उत्पादन में वृद्धि में होगी। मृदा की भौतिक दशा सुधरेगी तथा पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। यूं कहिए कि नैनो तरल यूरिया की एक 500 एमएल वाली बोतल, यूरिया उर्वरक की 45 किग्रा वाली बोरी का काम करेगी। सीधे यूं कहिए कि इफको नैनो तरल यूरिया किसानों के जीवन में नया बदलाव लायेगी।

सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता मथुरा श्री रविन्द्र कुमार ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि इफको नैनो तरल यूरिया के उपयोग को बढावा दें, दाने वाली यूरिया उर्वरक का प्रयोग कम करें। जिससे पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तथा उत्पादन में इजाफा हो सके। प्रभारी केवीके डा वाईके शर्मा ने किसानों से इफको नैनो तरल यूरिया अपनाने की सलाह देते इसके लाभ बताये। डा रविन्द्र कुमार राजपूत ने कहा कि इफको नैनो तरल यूरिया से किसानो की लागत घटेगी, उत्पादन बढेगा। इसलिए किसानों को इस ओर ध्यान देना चाहिए। कार्यक्रम में लगभग 80 प्रगतिसील, उन्नतशील किसान, तथा सहकारिता विभाग के समस्त सचिवों ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन सहायक क्षेत्र प्रबंधक इफको श्री सत्यवीर सिंह ने तथा अध्यक्षता एआर श्री रविन्द्र कुमार ने की। किसानों ने कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखकर प्रधानमंत्री की इस पहल की खूब सराहना की।

इफको नैनो तरल यूरिया सयंत्र के उदघाटन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखते हुए जनपद के कृषक एवं अधिकारी कर्मचारीगण।

इफको नैनो तरल यूरिया के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एआर रविन्द्र कुमार एवं मंचासीन प्रभारी केवीके डा वाईके शर्मा, डा रविन्द्र कुमार राजपूत, डा बृजमोहन, सत्यवीर सिंह आदि ।

Spread the love