ब्रज में श्रद्धालु आयें तो होली के रंग में रंग जाऐं, दिक्कत कहीं ना पाएं.!

ब्रेकिंग न्यूज़

बरसाना के लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन सभागार में रंगोत्सव के संबंध में बैठक संपन्न हुई

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बरसाना स्थित रंगीली गली चौक का निरीक्षण किया

जिलाधिकारी ने सभी विभागों को 24 फरवरी तक सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए

श्री राधा-रानी जी मंदिर बरसाना हेतु विभिन्न गलियों का बारीकी से निरीक्षण किया

श्रद्धालुओं की सुविधाओं हेतु सभी व्यवस्थाएं रहेंगी दुरुस्त

मथुरा । बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लड्डू होली व लठामार होली की समस्त तैयारियों के लिए जिलाधिकारी ने सभी विभागों को 24 फरवरी तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए है। 25 फरवरी को सभी कार्यों को चेक किया जाएगा। किसी भी अधिकारी की लापरवाही मिलने पर उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। 27 फरवरी को लड्डू होली ,28 फरवरी को लठामार होली तथा 1 मार्च को नन्दगांव की लठामार होली की तैयारियों को परखने के लिए जिलाधिकारी पुलकित खरे व एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय ने बरसाना स्थित लोक निर्माण विभाग के मीटिंग हाल में समस्त विभागों के साथ मीटिंग ली । बैठक में जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी विभाग के जेई राहुल शर्मा से सड़कों व बैरियरों तथा बेरिकेटिंगों की प्रगति रिपोर्ट मांगी जिसपर जेई ने बताया कि 18 फरवरी से टेंडर उठाये जाएंगे। जेई ने बताया कि 38 किलोमीटर गोवर्धन से कोसी तक मरम्मद का कार्य किया जाएगा। मेला व्यवस्था के लिए 39 पार्किंग स्थल व 07 बैरियर लगाए जाएंगे। वहीं चार वॉच टॉवर के साथ छह कुंडों के बैरियर लगाने का कार्य किया जाएगा। सड़को के किनारे खड़ी झाड़ियों को हटाने का कार्य किया जा रहा है, जिसमे 12 किमी का कार्य किया जा चुका है। मेला व्यवस्था के बारे में ईओ पूजा सिंह ने बताया कि सभी जगहों पर सफाई कार्य किया जा रहा है। 28 मोबाइल टॉयलेट , 28 पानी के टैंकर, 320 सफाई कर्मी कार्य करेंगे । विभिन्न जगहों पर 100 डस्टबिन लगेंगे। कनेक्टिव रोड़ों पर लाइट की व्यवस्था करायी जाएगी।
रंगीली चौक पर श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था, खोया पाया केंद्र की व्यवस्था, प्रियाकुण्ड व यशोदा कुण्ड की साफ सफाई आदि का कार्य किया जाएगा। सीओ गोवर्धन ने बताया कि पांच ड्रोन कैमरा, 143 सीसीटीवी कैमरा नन्दगांव व बरसाना में लगेंगे , जिसमे 105 कैमरे बरसाना में व 38 कैमरे नन्दगांव में लगेंगे। 60 इंस्पेक्टर, 600 सब इंस्पेक्टर , 200 हेड कांस्टेबल ,1200 कांस्टेबल, 40 महिला, 103 कांस्टेबल पीएसी 5 कम्पनी मांगी है। विद्युत विभाग के जेई महेश कुमार ने बताया कि 15 से 23 तारीख से कार्य किये जायेंगे। अग्निशमन जयपुर मंदिर पर तैनात रहेगा एवं बस स्टैंड रंगीली महल पर एक गाड़ी रहेगी।
परिवहन विभाग के आर.एम. मदन मोहन शर्मा ने बताया कि चार बसे हुरियारों के लिए व 146 बसें यात्रियों के लिए लगाई गई है। जाम की स्थित से निपटने के लिए दो क्रेन रहेंगी। स्वास्थ्य विभाग मेला में 11 कैंप लगाएगा। खाद्य विभाग लगातार सैंपलिंग करेंगे। सिंचाई विभाग गोवर्धन ड्रेन की सफाई कराएगा। लोगों की मांग पर सड़को पर बिल्डिंग मैटीरियल्स की दुकानों के द्वारा गिट्टी मोरंग डालकर किये जा रहे अतिक्रमण को हटाने के आदेश दिए गए । जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कहा कि इस बार लठामार होली पर आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी। किसी भी विभाग के अधिकारी द्वारा कार्यों में शिथिलता बरतने पर उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने कहा कि होली मेला की व्यवस्था चुस्त दुरुस्त होगी। मनचलों से निपटने के लिए सादा वर्दी में पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे। सुरक्षा की दृष्टि से समूचे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरों व ड्रोन कैमरों से नजर रखी जायेगी। इस दौरान मीटिंग में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ध्रुव खादिया, मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के सचिव राजेश कुमार, उप जिलाधिकारी छाता स्वेता, उप जिलाधिकारी गोवर्धन कमलेश गोयल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अजय कुमार वर्मा, जिला पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Spread the love