मानव स्वास्थ्य-मृदा स्वास्थ्य एक-दूसरे के पूरक- घनश्याम लोधी

Uncategorized

फसल बोने से पूर्व जरुर करायें मृदा परीक्षण- डा वाईके शर्मा

कृषि विज्ञान केन्द्र में मनाया गया विश्व मृदा दिवस, किसानों ने लिया बढ़-चढ़कर भाग

मथुरा। मानव स्वास्थ्य-मृदा स्वास्थ्य एक दूसरे के पूरक हैं। स्वस्थ्य मानव जीवन के लिए मृदा का स्वास्थ्य अच्छा होना बहुत जरुरी है। ये विचार भाजपा महानगर अध्यक्ष घनश्याम लोधी ने व्यक्त किए। वो मंगलवार को वेटरनरी यूनिवर्सिटी के कृषि विज्ञान केन्द्र के सभागार प्रांगण में किसानों को संबोधित कर रहे थे। मौका था विश्व मृदा दिवस का। दिशा- निर्देशन था यूपी वेटरनरी विवि के कुलपति प्रो डा. एके श्रीवास्तव एवं निदेशक प्रसार डा अतुल सक्सेना का। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा महानगर अध्यक्ष घनश्याम लोधी ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि सरकार अन्नदाताओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर बडी तेजी से कार्य कर रही है। सरकार किसानों के हित में खुले दिल से योजनाओें का संचालन कर रही है। किसानों को सभी योजनाओं की जानकारी करके अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। खेतों में रसायनों का उपयोग संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। जमीन का स्वास्थ्य सही रहना बहुत जरुरी है। बेहतरीन सरकारी योजनाएं, किसानों की मेहनत और वैज्ञानिकों के शोध के चलते देश खाद्यान्न क्षेत्र में निर्यात कर रहा है। ये गर्व की बात है। निदेशक प्रसार डा अतुल सक्सेना ने कहा कि हर इंसान को प्राकृतिक संसाधनों को संजोकर रखना चाहिए। जमीन में अंधाधुंध रसायनों को नहीं डालना चाहिए। हमें बिल्कुल अपनी तरह ही मृदा के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। केवीके प्रभारी डा वाईके शर्मा ने कहा कि किसानों को फसल बोने से पूर्व अपनी मिटटी की जांच जरुर करानी चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार ही खेतों में उर्वरकों को उपयोग करना चाहिए। खेतों में गोबर खाद, हरी खाद, जैविक खादों की मात्रा को बढावा देनेे की जरुरत है।
उप कृषि निदेशक प्रसार आरके माथुर ने कहा कि अन्नदाता उत्पादन के साथ-साथ मृदा के स्वास्थ्य का पूरी तरह से घ्यान रखें। उन्होने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी भी दी।
मृदा वैज्ञानिक डा रविन्द्र कुमार राजपूत ने कहा कि खेतों में लगातार घट रही जीवांश पदार्थो की मात्रा भविष्य के लिए बडी चिंता का विषय है। अन्नदाताओं को हर हाल में खेतों में सिर्फ संतुलित उर्वरकों का ही प्रयोग करें। डा बृज मोहन ने किसानों को खेतों में जीवांश पदार्थो की मात्रा बढाने के सरल उपाय बताए। कार्यक्रम में अंशुल यादव, योगेन्द्र सिंह वर्मा, निर्भय राजपूत, राजू चौधरी, गोविंद कुमार गुप्ता, अनिल कुलश्रेष्ठ, चन्द्र प्रकाश शर्मा, जय किशोर यादव, ओम प्रकाश, रीतराम, सौदान सिंह, जितेन्द्र सिंह, सर्वेश, मीना, गीता, अनोखी, नीतू, लक्ष्मी, शांति, दुर्गेश, ममता, शीला, सावित्री, अंजू, विद्या, चमन, राजू, हरदेश सहित सैकडों किसान मौजूद रहे। संचालन प्रभारी डा वाईके शर्मा ने किया एवं अध्यक्षता भाजपा नगर अध्यक्ष घनश्याम लोधी ने की।

Spread the love