बैंक खाते में आधार और मोबाइल नंबर लिंक होने पर मिलेगा डीबीटी का पैसा

टेक न्यूज़


जिले के 1618 स्कूल के बच्चों का डाटा फीडिंग के लिए प्रक्रिया जारी
मथुरा। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को स्कूल बैग, यूनिफार्म, स्वेटर और जूता-मोजा का भुगतान जल्द होगा। बेसिक शिक्षा विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है और खाता फीडिंग किया जा रहा है। जनपद के आधे से अधिक बच्चों की फीडिंग हो चुकी है।
इसके लिए बच्चों के अभिभावकों को अपना बैंक खाता नंबर चालू रखने के साथ ही आधार व मोबाइल नंबर लिंक से लिंक कराना होगा, तभी खाते में धनराशि भेजी जा सकेगी। शैक्षिक सत्र 2021-22 में जिले के 1618 परिषदीय, एडेड माध्यमिक विद्यालयों में एक लाख 80 हजार बच्चे अध्ययनरत हैं, जिनके खाते में उक्त धनराशि भेजी जाएगी। अभी तक डीबीटी एप पर करीब एक लाख 25 हजार बच्चों का डाटा फीड किया जा चुका है। बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों को यूनिफार्म, बैग, स्वेटर और जूता-मौजा एजेंसियों के माध्यम से वितरित किया जाता था। बच्चों को वितरित होने वाले सामान की ससमय उपलब्धता संग गुणवत्ता पर सवाल उठते थे।
सामग्री अभिभावक स्वयं खरीदेंगे, इसके लिए उनके बैंक खाते में सीधे धन भेजा जाएगा। इसके बाबत शिक्षा निदेशक बेसिक डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने निर्देश जारी किया है। इसके लिए अभिभावकों का नाम और बैंक खाता नंबर आदि से जुड़ी जानकारी को डीबीटी एप पर अपलोड किया जा रहा है। बीएसए राजेष कुमार ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि पंजीकृत शतप्रतिशत बच्चों अथवा अभिभावकों का बैंक खाता आधार कार्ड व मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए, जिनका बैंक खाता आधार कार्ड व मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है, तत्काल करा दें।

एक नजर

परिषदीय स्कूल : 1536
एडेड स्कूल : 27
माध्यमिक स्कूल : 55
कुल बच्चे : 1 लाख 80 हजार
फीडिंग : 1 लाख 25 हजार

————

अभिभावक अपने खाते से आधार और मोबाइल नंबर लिंक करा लें और हाल ही में ट्राजेक्शन होना जरूरी है, जिससे खाता चालू रहे। निशुल्क यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग व जूता-मोजा खरीदने को धनराशि डीबीटी से छात्र-छात्रओं के अभिभावकों के खाते में सीधे भेजी जाएगी। निर्देश जारी हो चुके हैं।

-राजेश कुमार, बीएसए, मथुरा।

Spread the love