राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा दिलाई गई शपथ

टॉप न्यूज़

जनपद में मनाया गया भव्य राष्ट्रीय मतदाता दिवस

मथुरा। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी पुलकित खरे ने केआर गल्र्स डिग्री काॅलेज में 13बां राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर नये मतदाता एवं स्वीप कार्यकर्ताओं को प्रशस्ति पत्र देते हुए कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में निष्पक्ष एवं निर्भिक रूप से मतदान करें। हम लोग एक ऐसी व्यवस्था में रहते हैं, जिसे लोकतंत्र कहा जाता है, हम सभी ने सुना होगा भारत भाग्य विधाता, हमारे देश की किस्मत, हमारे देश का भविष्य कौन लिख रहा है, हमारे संविधान में लिखा है कि भारत भाग्य विधाता भारत का हर एक नागरिक है।


जब आपको वह सुनहेरी कलम अपने देश के भविष्य को लिखने के लिए दी गई, तो इस पर विचार किया गया कि वह कलम किस प्रकार की हो। ऐसी कौन सी कलम सबके हाथों में थमाई जाये कि वह अपने देश का सुनहेरा भविष्य लिख सके। निर्वाचन आयोग के जरिए मतदान की ताकत के रूप में वह कलम हम सबको दी गई। हर व्यक्ति पुरूष हो या स्त्री किसी भी वर्ग, धर्म, समुदाय या जाति का हो, मथुरा के किसी गांव से हो या दूर किसी केरल के गांव से हो, अण्डमान निकोबार के किसी द्वीप का भी हो सकता है, मिजोरम की पहाड़ियों में भी हो सकता है, गुजरात के मरूस्थल में भी हो सकता है और कश्मीर के पहाड़ों में भी हो सकता है। हर वह भारतवासी बिना किसी भिन्नता के एक ताकत का हकदार बनाया गया है और वह ताकत 18 वर्ष पूर्ण करते ही मिल जाती है। इसमें कोई भेदभाव नहीं होता, कोई चयन नहीं करता यह ताकत स्वतः ही हम सबको मिल जाती है।


आयोग कहता है कि बेहद जरूरी है कि अपना वोटर आईडी कार्ड बनवायें और अपना नाम मतदाता सूची में है या नहीं यह समय समय पर चेक करते हैं। यह सुविधा बदलती पीढ़ी के लिए अब आॅनलाइन भी हो गया है, आप आॅनलाइन जाकर यह पता कर सकते हैं कि आपका नाम सही रूप में दर्ज है या नहीं, कंही आपके नाम में कोई गलती तो नहीं हो गयी है, कंही आपका मकान नम्बर लगत तो नहीं लिख गया है, कंही आपकी उम्र या जेण्डर में कोई त्रुटि तो नहीं हो गयी है और यह चेक करना इसलिए जरूरी है क्यों कि अगर समय से इसको सही करा लेंगे, तो मतदान वाले दिन हमें परेशानी नहीं होगी। समय समय पर अपना और अपने परिवारजनों का नाम मतदाता सूची में चेक करते रहें और मतदान जरूर करें।
श्री खरे ने उपस्थित सभी से आव्हान किया कि आज घर जाकर अपने परिजनों को यह बतायें कि आज हम लोगों ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम मनाया है और इस कार्यक्रम में हमें दो बेहद जरूरी बातें बताई गई हैं पहला कि अपना नाम मतदाता सूची में जरूर जांच लें और यदि सूची में नाम न हो तो बीएलओ के माध्यम से जुडवायें तथा हर विद्यालय में भी इलेक्ट्रोरल लिटेªसी क्लब बनाये गये हैं, यह क्लब इसलिए बनाये गये हैं कि किसी भी प्रकार की परेशानियों पर इनके माध्यमों से निस्तारण करा सकते हैं। दूसरी बेहद जरूरी बात यह है कि निकट भविष्य में नगर निकाय के चुनाव होने वाले हैं, जिसमें अधिकाधिक लोग बढचढ़कर इस लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव किसी भी स्तर का हो, चाहे नगर निकाय, पंचायत, विधायक या सांसद का आपकी जिम्मेदारी बराबर रहती है। हम सब अपने विवेक एवं समझ से वोट करें और इसलिए यह ताकत 18 साल के ऊपर वालों को दी गई है। मतदान करते समय कोई जोर जबरदस्ती नहीं होती है सब अपनी स्वेच्छा से अपने मत का प्रयोग करते हैं, तभी हम लोग एक मजबूत लोकतंत्र बना सकते हैं। अपने उद्वबोधन से पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीकक्ष के साथ विभिन्न अधिकारियों ने स्वीप के अन्तर्गत बनाये गये रंगोली एवं चित्रकला का अवलोकन किया।
कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ निर्वाचन अभ्यास पुरस्कार-2022 ;।ददनंस ेजंजम ंूंतक वित इमेज मसमबजवतंस चतंबजपबमे ंूंतक 2022द्ध (निर्वाचन प्रबंधन) हेतु तेरहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2023 के अवसर पर जिलाधिकारी पुलकित खरे को प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो दिया गया। तेरहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया, जिसकी थीम रही मतदान जैसा कुछ नहीं, मैं मतदान अवश्य करूंगा। कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त का प्रेरणादाई लाइव संदेश सुनाया गया। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने सभी को शपथ ग्रहण कराई।
स्वीप कोर्डीनेटर प्रो पल्लवी सिंह ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों के विषय में जानकारी दी। स्वीप के अंतर्गत मतदाता जागरूकता में उल्लेखनीय एवं सराहनीय योगदान के लिए डा मनीषा शर्मा, मास्टर ट्रेनर मनीष दयाल, डा राजेश झा को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ट्रांसजेंडर आइकन महक कुंतल व दिव्यांग आइकन को सम्मानित किया गया। अमरनाथ गर्ल्स डिग्री कॉलेज की ओर से मतदाता जागरूकता ग्रीटिंग कार्ड मुख्य अतिथि को भेंट किया गया और एनसीसी कैडेट्स ने सलामी दी। नवीन मतदाताओं को वोटिंग कार्ड जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा भेंट किए गए।
सर्वश्रेष्ठ ईएलसी डिग्री कॉलेज स्तर पर राजकीय डिग्री कॉलेज मांट को प्रथम, केआर महिला महाविद्यालय को द्वितीय, अमरनाथ गर्ल्स डिग्री कॉलेज को तृतीय पुरस्कार दिया गया। माध्यमिक शिक्षा स्तर पर राजकीय उ.मा. वि. को प्रथम, सर्वोदय इंटर कालेज चैमुहां को द्वितीय व केएचडी महावन को तृतीय पुरस्कार दिया गया।
इस अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा नए मतदाताओं को पहचान पत्र वितरित किए। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी योगानन्द पाण्डेय, उप जिलाधिकारी सदर अजय जैन, ज्वांइट मजिस्टेªट धु्रव खादिया, नगर मजिस्टेªट/नोडल अधिकारी स्वीप सौरभ दुबे, डिप्टी कलेक्टर सिद्धार्थ चैधरी, रामवीर सिंह, बृजेश, श्रुति, डा निधि, डा कविता, डा पूजा सेठ, डा रागिनी, डा तनूजा आदि सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Spread the love