नववर्ष मेला प्रतियोगिताओं में दिखेगी भारतीय संस्कृति की झलक

बृज दर्शन

दो दिन 31 मार्च और एक अप्रैल हो होगी प्रतियोगितायें
मथुरा। नववर्ष मेला समिति के तत्वावधान में शुक्ल प्रतिपदा विक्रम संवत् 2079 की पूर्व संध्या पर एक अप्रैल को आयोजित नववर्ष मेला में विभिन्न प्रतियोगिताएं दो दिन 31मार्च एवं एक अप्रैल को आयोजित होगी। प्रतियोगिताओं के आवेदन हेतु सरस्वती शिशु मंदिर और सरस्वती विद्या मंदिर विद्यालयों केंद्र बनाए गए हैं। प्रतियोगिताओं में भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई देगी।
नववर्ष मेला समिति प्रतियोगिता विभाग की बैठक बुधवार को देर सायं सरस्वती शिशु मंदिर दीनदयाल नगर में समिति उपाध्यक्ष घनश्याम सिंह लोधी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। मेला महामंत्री प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया कि 31 मार्च को सरस्वती शिशु मन्दिर दीनदयाल नगर में सायं 4 बजे से प्रतियोगिताएं शुरू होंगी। इसमें महिलाओं के लिए जूनियर और सीनियर वर्ग में मेंहदी प्रतियोगिता होगी। पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता बालक-बालिका जूनियर वर्ग एवं सोनियर वर्ग में होगी। रंग भरो प्रतियोगिता में जूनियर बालक- बालिका भाग ले सकते हैं। भारतीय पर्व आलेखन प्रतियोगिता में किसी भी आयु वर्ग की महिलायें भाग ले सकेंगी। सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता जूनियर और सीनियर वर्ग में होंगी।
मेला मंत्री एवं प्रतियोगिता प्रभारी डॉ० दीपा अग्रवाल ने बताया कि मेला के दिन एक अप्रैल को रंगोली प्रतियोगिता जूनियर वर्ग एवं सीनियर वर्ग की होगी। रूप सज्जा प्रतियोगिता में 5 वर्ष से 10 वर्ष तक के बालक- बालिका भाग लेंगे। लोकगीत प्रतियोगिता में लोकगीत का गायन किसी भी भारतीय अथवा क्षेत्रीय भाषा में हो सकता है। सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता में 5 से 12 वर्ष तक के बालक- बालिकायें भाग ले सकते हैं। एकल नृत्य प्रतियोगिता में 5 वर्ष से अधिकतम 12 वर्ष तक के बालक बालिकायें भाग ले सकते हैं। सामूहिक नृत्य एवं एकल नृत्य के गीत धार्मिक, सामाजिक, देशभक्ति पर आधारित होंगे।
प्रतियोगिता संयोजक हरवीर सिंह चाहर ने बताया कि एकल व सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता का ट्रायल 30 मार्च को सरस्वती शिशु मन्दिर दीनदयाल नगर मथुरा में होगा और 31 मार्च को आयोजित प्रतियोगिताएं सरस्वती शिशु मन्दिर दीनदयाल नगर एवं एक अप्रैल को आयोजित प्रतियोगिताएं सेठ बी०एन० पोदार इण्टर कॉलेज मैदान में होंगी। सभी प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 29 मार्च 2022 दोपहर 2 बजे तक निर्धारित की गई है।

मीडिया प्रमुख मुकेश शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता के पुरस्कार एक अप्रैल 2022 की रात्रि 10 बजे मेला स्थल पर होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह में दिये जायेंगे। किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी समिति द्वारा निर्धारित किये गए स्थानों सरस्वती शिशु मंदिर और सरस्वती विद्या मंदिर विद्यालयों प्रतियोगिता के लिए निर्धारित फार्म प्राप्त और जमा कर सकते हैं। प्रतियोगिताओं में भारतीय संस्कृति के प्रतीक मेंहदी में स्वास्तिक चिन्ह और पालकी बनानी होगी। रंग भरो प्रतियोगिता में बच्चे राम मंदिर व भगवान राम के चित्र में रंग भरेंगे। भारतीय पर्व आलेखन में बहनें रक्षा बंधन की महत्ता बताएंगी तो कलश और हिन्दू नववर्ष मंगलमय हो पूरे मेला स्थल पर रंगोली के रूप में सभी का ध्यान आकृष्ट करेगा। स्वच्छ भारत- स्वस्थ भारत और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के प्रतियोगिता के पोस्टर लोगों को जागरूक करेंगे।
बैठक में प्रदीप अग्रवाल, राजीव कृष्ण अग्रवाल, मीडिया प्रमुख मूकेश शर्मा, अनिरुद्ध अग्रवाल, समीर बंसल, विशाल रौहेला, डॉ०बबीता अग्रवाल, डॉ० रुचि अग्रवाल, नीलम पाण्डेय, डॉ०जमुना देवी शर्मा, रंजन चूणामणि, रवींद्र प्रताप सिंह, फूल चंद, महेश गोस्वामी एवं प्रांजुल अग्रवाल आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Spread the love