सरकारी स्कूलों में भोजन की गुणवत्ता पर जिलाधिकारी ने दिया जोर

देश

मथुरा/ जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग की जिला अनुश्रवण एवं मध्यान्ह भोजन समिति तथा जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। बैठक में निर्देश दिये सभी स्कूलों में कायाकल्प के अन्तर्गत आने वाले सभी पैरामीटरों पर कार्य करते हुए सभी को संतृप्त कराने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। जिन स्कूलों में कार्य रह गये हों उन स्कूलों की सूची बनाकर अधोहस्ताक्षरी के समक्ष प्रस्तुत करते हुए आगामी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। बीएसए एवं समस्त खण्ड शिक्षाधिकारियों समन्वय स्थापित करते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने पर जोर दे तथा समस्त शिक्षको की शिकायतों का ससमय निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। स्कूलों में प्राथमिकता के आधार पर बाउण्ड्रीवाॅल, फर्नीचर, लाइटिंग आदि की सुविधायें की जायें।


बैठक में आॅपरेशन कायाकल्प, निपुर्ण भारत, डीबीटी आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी बच्चों को डीबीटी के माध्यम से दी जाने वाली धनराशि से लाभान्वित किया जाये, जिससे वह कपड़े, जूते आदि क्रय कर सके। उन्होंने स्पेशल एडूकेटर को निर्देश दिये कि विशेष बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाये, उनकी जरूरतों के अनुसार उनको शिक्षित किया जाये। जिला टास्क फोर्स के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने अपने निरीक्षण के टारगेटों को पूर्ण करें। बीएसए एवं समस्त एबीएसए अपने अपने निरीक्षणों को समय से पूर्ण करते हूए रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना सुनिश्चि करें।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि स्कूलों में बच्चों को सेल्फडिफेंस, गुड टच-बैड टच आदि के बारे मेें सिखाया जाये। समस्त खण्ड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिये कि स्कूलों में अधिकाधिक बच्चों की उपस्थिति को बढ़ाया जाये। निपुण भारत के अन्तर्गत बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ साथ नियमित रूप से शिक्षकों का प्रशिक्षण कराया जाये।
जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा बैठक में अधिकाधिक लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए जागरूकता फैलाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि रोड़ सेफटी क्लब बनाते हुए लोगों को पेन्टिंग, रंगोली, नुक्कड़ नाटक, वाद विवाद प्रतियोगिता आदि के माध्यमों से सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक किया जाये। उन्होंने स्कूल एवं कॉलेजों में बच्चों को सड़क सुरक्षा संबंधी वीडियो दिखाने तथा मेडिकल, प्राईवेट आदि कॉलेजों में कैम्प लगाकर जागरूक करने के निर्देश दिये।
उन्होंने सभी ब्लैक स्पॉट चिन्हित करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए तथा सफर को सुरक्षित बनाने का कार्य करे। स्कूल, कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, यूनिवर्सिटी आदि में संचालित वाहनों की फिटनेस, प्रदूषण तथा वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेन्स, चरित्र प्रमाण पत्र आदि के सत्यापन करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जब हम सावधान रहेंगे तो हमारा परिवार भी सुरक्षित और खुशहाल रहेगा। जिलाधिकारी ने सड़कों पर हो रही दुर्घटनाओं को रोकने, जगह जगह पर साइन बोर्ड लगवाने, एक्सीडेंट का सर्वे आदि के निर्देश दिए।
श्री सिंह ने लगातार सघन वाहन चेकिग अभियान चलाकर हेलमेट व सीटबेल्ट आदि की जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने परिवहन तथा पुलिस विभाग को सड़क हादसे पर रोक लगाने के लिए हेलमेट चेकिग व सीटबेल्ट को लेकर लगातार चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक के दौरान परिवहन विभाग को निर्देश दिए कि टेंपो, बसों, ट्रकों में सुरक्षा के मानक का पालन सुनिश्चित कराए। जिलाधिकारी ने अवैध खनन, अवैध टैक्सी स्टैंड, अनाधिकृत ई-रिक्शा, डग्गेमार वाहन, ओवरलोडिंग आदि पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, एसपी ट्रैफिक देवेश कुमार, सीएमओ अजय कुमार वर्मा, डॉ भूदेव सिंह, डीआईओएस भास्कर मिश्रा, बीएसए सुनील दत्त, जिला पंचायत राज अधिकारी किरन चौधरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी बुद्धि मिश्रा, डीसी एनआरएलएम दुष्यंत सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love