बजट में ‘पुरोहित कल्याण बोर्ड’ के प्रावधान के लिए मुख्यमंत्री जी का हार्दिक अभिनंदन : पं. श्रीकान्त शर्मा

टॉप न्यूज़

गरीब कल्याण, महिला सुरक्षा, गांव के विकास, निवेश एवं युवाओं की शिक्षा व रोजगार को समर्पित है बजट

अब तक का सबसे बड़ा 6.15 लाख करोड़ रुपये से अधिक का बजट

मथुरा। विधायक मथुरा-वृन्दावन पं. श्रीकान्त शर्मा ने योगी सरकार के बजट को गरीब कल्याण, महिला सुरक्षा, गांव के विकास, निवेश एवं युवाओं की शिक्षा व रोजगार को समर्पित बताया है। उन्होंने बुजुर्ग पुजारियों व संतों के लिए पुरोहित कल्याण बोर्ड के प्रावधान के लिए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का ब्रजवासियों की ओर से हार्दिक अभिनंदन भी किया।

उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के सभी लाभार्थियों को होली व दीवाली पर निःशुल्क सिलेंडर मिलेंगे। सभी गांवों व शहरों में नल से स्वच्छ जलापूर्ति के लिए 2000 करोड़ रुपये भी दिये गये हैं।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए 125 करोड़ रुपये के साथ मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अन्तर्गत वर्ष 2022 – 2023 में 800 इकाईयों की स्थापना कराकर 16000 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराये जाने का लक्ष्य है। पांच साल में चार लाख नौकरियां देने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है। प्रदेश में निजी निवेश के माध्यम से एक करोड़ 81 लाख युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा में 7,540 पदों और चिकित्सा के क्षेत्र में लगभग 10,000 पदों पर भर्ती की जाएगी।

समर्थन मूल्य पर गेहूं व धान की खरीद को मजबूत करने के लिए 17,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। भामाशाह भाव स्थिरता कोष के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान है। जिससे आलू, प्याज, टमाटर के न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने में सहायता मिलेगी।

कृषकों को सिंचाई हेतु वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 15,000 सोलर पम्पों की स्थापना करायी जायेगी। सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली की दिशा में प्रदेश बढ़ रहा है।

महिलाओं की सुरक्षा व सशक्तिकरण के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। जनपदों में पुलिस के सुरक्षा उपकरणों हेतु 250 करोड़ रुपये दिये गए हैं, 03 महिला पीएसी बटालियन का गठन किया जा रहा है। सेफ सिटी योजना के अन्तर्गत महिलाओं की सुरक्षा के लिए 523 करोड़ 34 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है ।

राज्य सरकार ने आगामी 10 वर्षों में 10 लाख करोड़ रूपये के अभूतपूर्व स्तर पर निवेश आकर्षित करने की योजना बनाई है।

धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं की सुविधाओं हेतु काशी विश्वनाथ ज्योर्तिलिंग दर्शन एवं गंगा आरती दर्शन की सुगमता हेतु गंगा घाट के विपरीत दिशा में राजघाट पुल से रामनगर तक 04 लेन में मॉडल सड़क के निर्माण कार्य हेतु 500 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।अयोध्या स्थित सूर्य कुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के संर्वागीर्ण विकास की योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 140 करोड रूपये का बजट प्रस्तावित है। महाकुम्भ मेला – 2025 प्रयागराज के आयोजन की तैयारी करने हेतु 100 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

Spread the love