दो सप्ताह में सात बच्चों की मौत, जांच रिपोर्ट का इंतजार

ब्रेकिंग न्यूज़

सीएमओ के नेतृत्व में सेंपल, जांच एवं उपचार के लिये चिकित्सा टीमों का कोह गांव में पड़ाव

मथुरा। ब्लाक फरह के गांव कोह में विगत 11 से 24 अगस्त के मध्य सात बच्चों की मौत के बाद सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग सजग हो गया है। जिलाधिकारी नवनीत चहल , एसडीएम सदर संजीव वर्मा, डीपीओ व अन्य अधिकारी भी गांव में मौजूद हैं ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रचना गुप्ता ने बताया कि ग्रामीणों के ब्लड सैंपल लिए गये हैं। मौत की वजह वायरल का प्रकोप है। तीन बच्चों की मौत डेंगू से हुई प्रतीत हो रही है।
कोह गांव में हुई इस घटना के बारे में बारे में मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक इस घटना के लिए स्वास्थ्य विभाग को जिम्मेदार ठहराया गया है जबकि जैसे ही सूचना मिली, स्वास्थ्य विभाग की टीम तुरंत मौके पर पहुंची | स्वास्थ विभाग द्वारा डेंगू एवं मलेरिया की रोकथाम हेतु गांव में दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। टीमों द्वारा ग्रामीणों के डेंगू मलेरिया एवं कोरोना जांच हेतु सैंपल भी लिए जा रहे हैं। कैंप लगाकर बीमारों का इलाज किया जा रहा है, साथ ही गांव में एम्बुलेंस की व्यवस्था भी स्वास्थ विभाग द्वारा की गई है।
अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ ए के सिंह,अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व संचारी रोग के नोडल डॉ दिलीप कुमार, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ मुनीश पौरुष, कंट्रोल रूम प्रभारी डॉ भूदेव सिंह,मलेरिया अधिकारी आर के सिंह एपिडेमियोलॉ जिस्ट डॉ हिमांशु मिश्रा दीनदयाल उपाध्याय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फरह के अधीक्षक डॉ पारुल मित्तल, जिला दो दिन से गांव में मौके पर मौजूद हैं।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फरह के अधीक्षक डॉ पारुल मित्तल ने बताया कि तीन टीमें गांव में लगातार सैंपल ले रही हैं। चिकित्सकों की टीम ग्रामीणों एवं प्रभावित परिवारों के संपर्क में हैं।
सोमवार को ही फिर रहस्यमय बुखार से तीन बच्चों टिंकू पुत्र हरि सिंह (9 वर्ष) , रुचि पुत्री भगवान सिंह (14 वर्ष) व हनि पुत्री वेदप्रकाश (5 वर्ष) की मौत हुई है।

Spread the love