सैक्सटार्सन/OLX/फर्जी बैंक अधिकारी बन लोगों को ब्लैकमेल करने वाले चार बदमाश दबोचे, साईबर क्राइम की ट्रेनिंग भी देते थे

ब्रेकिंग न्यूज़

मथुरा। शेरगढ़ पुलिस ने सैक्सटार्सन/OLX/फर्जी बैंक अधिकारी बन और अश्लील वीडियो बनाकर अवैध तरीके धमकी देकर धन अपने फर्जी बैंक खातों/पेटीएम/फोनपे/गूगल पे इत्यादि में पैसे डलवाने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है।
कुछ बदमाश लंबे समय से एक संगठित गिरोह बनाकर आबादी क्षेत्र से दूर सूनसान जगह में बैठकर सोशल मीडियो (फेसबुक/वाट्सएप्प मैसेन्जर) पर वीडियो कॉल कर व चैट द्वारा लोगों को नग्न होकर बात करने के लिए उकसा कर उनके अश्लील वीडियो बना लेते हैं और उस वीडियो को सोशल मीडिया पर वॉयरल कर समाज में बदनाम करने की धमकी देकर ब्लैकमेल कर रहे हैं। पुलिस को लंबे समय से ऐसी शिकायतें मिल रही थीं, पुलिस भी ऐसे गिरोह की तलाश में जुटी हुई थी। मुखबिर की सूचना पर शेरगढ़ पुलिस ने फर्जी दस्तावेजों सहित गैंग के 04 सदस्यों अल्ताफ पुत्र कमरुद्दीन निवासी ग्राम औमरी थाना पिनहुआ जिला नूंह हरियाणा, असफाक उर्फ अज्जी पुत्र ईशाक निवासी गांव पचलेडी थाना सिकरी जिला भरतपुर राजस्थान, अजरू पुत्र ताहिर निवासी गांव मामली थाना पिनहुआ जिला नूंह हरियाणा और सद्दाम पुत्र शहीद निवासी गांव बेगपहाडी थाना कैथवाडा जिला भरतपुर राजस्थान को गिरफ्तार गया। जिनसें 05 मोबाइल व 41 फर्जी सिम कार्ड, 05 फर्जी पैनकार्ड व 09 फर्जी आधार कार्ड व एक कार क्रेटा सफेद रंग रजिस्ट्रेशन नम्बर HR27L7167 जिनमें ब्लैकमेलिंग से सम्बन्धित वीडियो,आडियो चैट आदि का डाटा प्राप्त हुआ है । गिरफ्तारशुदा अभियुक्त अल्ताफ,असफाक,अजरू व सद्दाम उपरोक्त के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई कर जेल भेजा जा रहा है।

यह था अश्लील वीडियो बनाने का तरीका
व्यक्तियों की फैसबुक आईडी व व्हाटसअप मैसेनजर पर रिक्वेस्ट भेजकर अश्लील चैट कर व्यक्तियों को न्यूड होकर बातें करने के लिये उकसाते हैं तथा वीडियो काल करके सामने वाले कालर को अप्लीकेशन व दूसरे फोन में अश्लील वीडियो चलाकर स्क्रीन रिकार्ड करके वीडियो बना लेते हैं। यदि कोई व्यक्ति नग्न नहीं होता है तो उस व्यक्ति का चेहरा नग्न वीडियो में एडिट करके वीडियो बना लेते है तथा उस व्यक्ति को वही वीडियो भेजकर वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करके बदनाम करने का डर दिखाकर उससे अवैध तरीके से अपने फर्जी पेटीएम/फोन-पे/ गूगल-पे/फर्जी एकाउन्ट मे पैसे डलवाते हैं। व्यक्ति बदनामी के डर से पैसे हमारे एकाउन्टस मे ट्रान्सफर कर देता है तो उससे कई– कई बार पैसे ट्रान्सफर करवा लेते है । जब व्यक्ति पैसे देने मे आना-कानी करता है तो उनका एक साथी जिसके नम्बर पर ट्रूकालर पर साइबर आफिसर/पुलिस आफिसर काल आने पर दिखाते है उस व्यक्ति को कॉल कराते है कि तुम्हारी अश्लील वीडियो सोशल साइट्स पर अपलोड हो चुका है तुम्हारे खिलाफ कार्रवाई होगी। इससे वह व्यक्ति डरकर अपराधियों के फर्जी एकाउन्ट्स मे फिर पैसे डालता है। पैसे लेकर अपना नम्बर बन्द कर लेते है । जिनके सभी नम्बर व पहचान पत्र/ आधार कार्ड फर्जी होते है। जिसके कारण अपराधी पुलिस की पकड में नहीं आते हैं।

साइबर क्राइम की देते थे ट्रेनिंग भी
पकड़े गए बदमाश साइबर फ्रॉड की घटना करने के अलावा एक संगठित साइबर फ्रॉड करने की ट्रेनिंग देने का भी कार्य करते हैं और हरियाणा, राजस्थान के अतिरिक्त जनपद मथुरा के ग्राम हाथिया, दौसेरस, विशम्भरा, बाबूगढ़ जैसे गावों के नवयुवकों को साइबर अपराध करके अवैध तरीके से धन अर्जित करने के लिए उकसाते हैं। साइबर अपराध करने के लिए प्रचार–प्रसार करते हैं और नये लड़कों को ट्रेनिंग देते हैं कि किस तरह ग्राहक को फसाना है व किन–किन साइटों/एप्प के माध्यम से सैक्सटोर्सन/अन्य साइबर अपराध किया जा सकता है। उड़ीसा व अन्य राज्यों के फर्जी सिम कार्ड उपलब्ध कराते हैं और सीधे–साधे व्यक्तियों का पैसा डालने के लिए अपने फर्जी अकाउन्ट नये लड़कों को देते हैं कि ग्राहकों से पैसा इस अकाउन्ट डलवाओ। इससे पुलिस हम लोगों को नहीं पकड़ पायेगी और फिर नये अपराधियों से निकालने के नाम पर 20–25 प्रतिशत का कमीशन लेते हैं । देश के अनेक राज्यों में इन सबके विरुद्ध सैकड़ो में आन लाइन फ्रॉड की शिकायतें दर्ज हैं।

नाम पता गिरफ्तार बदमाश–
1-अल्ताफ पुत्र कमरुद्दीन निवासी ग्राम औमरी थाना पिनहुआ जिला नूंह हरियाणा उम्र 22 वर्ष ।
2-असफाक उर्फ अज्जी पुत्र ईशाक निवासी गांव पचलेडी थाना सिकरी जिला भरतपुर राजस्थान उम्र 23 वर्ष ।
3-अजरू पुत्र ताहिर निवासी गांव मामली थाना पिनहुआ जिला नूंह हरियाणा उम्र 35 वर्ष ।
4-सद्दाम पुत्र शहीद निवासी गांव बेगपहाड़ी थाना कैथवाडा जिला भरतपुर राजस्थान उम्र करीब 28 वर्ष ।

Spread the love