मथुरा बरेली मार्ग के शहरी हिस्से को फोरलेन बना रहा विकास प्राधिकरण

टॉप न्यूज़

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने किया लक्ष्मी नगर धौलीप्याऊ सड़क का निरीक्षण

मथुरा। अब जल्द ही बरेली से मथुरा को जोड़ने वाले लक्ष्मीनगर धौलीप्याऊ मार्ग के दिन बदलने वाले हैं। मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण इस मार्ग को फोरलेन में तब्दील करने जा रहा है। इसकी शुरुआत रविवार को प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एसबी सिंह के निरीक्षण के साथ हो गई। उन्होंने सड़क की वर्तमान स्थिति के लिए अभियंताओं को फटकार लगाई।
मथुरा शहरी क्षेत्र को बरेली और अलीगढ़ से जोड़ने वाले लक्ष्मी नगर मार्ग की बेहद खराब स्थिति है। यही हाल इस मार्ग के बाकी हिस्से धौली प्याऊ से हाईवे का है। इसे लेकर कई शिकायत मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को मिल रही थीं। इनका संज्ञान लेते हुए उन्होंने अधिशासी अभियंता प्रशांत गौतम सहित सहायक व अवर अभियंताओं के साथ लक्ष्मी नगर, धौलीप्याऊ होते हुए आगरा दिल्ली हाईवे तक निरीक्षण किया।

निरीक्षण से पूर्व सड़क में जो गड्ढे थे उनका विकास प्राधिकरण ने मोटरेबल पैचिंग कराकर ठीक कर दिया था। सड़क के दोनों साइड भरे हुए पानी को निकलवाने की व्यवस्था की जा रही है।

इस पर उपाध्यक्ष एसबी सिंह ने कहा कि सड़क की मरम्मत करते हुए फिलहाल इसे तीन दिन में आवागमन के लिए सुलभ बना दिया जाए। इसी के साथ परियोजना के तहत फोरलेन का काम भी शुरू हो जाए। इस दौरान एक साइट में वाहनों का आवागमन जारी रहे। इस दौरान मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एसबी सिंह ने बताया कि लक्ष्मी नगर से यमुना पुल तक और मछली मार्केट से धौलीप्याऊ हाईवे तक दो अलग अलग परियोजना के तहत सड़क निर्माण का काम हो रहा है। इसमें फोर लेन सड़क, नाली, फुटपाथ और डिवाइडर बनाया जाना है। लक्ष्मी नगर साइट पर 5.5 करोड़ तथा धौली प्याऊ साइट पर 10.5 करोड़ की लागत सड़क निर्माण पर आएगी।

हाईवे प्राधिकरण ने विकास प्राधिकरण को दी है ये सड़क

मथुरा बरेली मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 530बी घोषित होने के बाद पीडब्ल्यूडी से नेशनल हाईवे प्राधिकरण ने धौली प्याऊ, लक्ष्मी नगर राया बरेली मार्ग को ले लिया था, लेकिन नेशनल हाईवे प्राधिकरण ने पुराने मार्ग के बजाय शहरी क्षेत्र को छोड़ते हुए हाईवे के रूप में नया मार्ग विकसित किया है। इससे पुराने मार्ग लक्ष्मी नगर, धौली प्याऊ में सड़क की हालत मरम्मत न होने से खराब हो गई। भाजपा नेता संजय गोविल सहित अन्य स्थानीय लोगों के प्रयास के बाद उक्त शहरी हिस्से हो नेशनल हाईवे प्राधिकरण ने मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण को सौंप दिया। इसी के तहत अब फोर लेन निर्माण किया जा रहा है।

वासुदेव वाटिका के निर्माण की धीमी गति से नाराज, चेतावनी
रविवार को मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एसबी सिंह ने गोकुल बैराज के निकट बनाई जा रही वासुदेव वाटिका का निरीक्षण किया। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराया जा रहा है। निरक्षण दौरान मजदूरों की संख्या बेहद कम मिलने पर उन्होंने अभियंताओं से कड़ी नाराजगी जताई। ठेकेदार को चेतावनी देते हुए कहा कि सोमवार को सुबह नौ बजे इसका फिर निरीक्षण करेंगे। कार्य में सुधार न होने पर कार्रवाई की जाएगी। तदोपरांत विप्रा उपाध्यक्ष ने गोकुल में निर्माणाधीन टीएफसी का भी निरीक्षण किया। संतोषजनक पाए जाने पर कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

Spread the love