120 करोड़ की योजनाओं पर काम कर रहा है ब्रज तीर्थ विकास परिषद

देश

परिषद के सीईओ श्याम बहादुर सिंह ने जनप्रतिनिधियों को परिषद के वर्तमान कार्य योजना की दी जानकारी, बजट बढ़ाने का प्रस्ताव

वृंदावन में यमुना पार 10 एकड़ में मल्टी लेवल पार्किंग और बनेगी टीएफसी, होगा ट्रैफिक कंट्रोल

मथुरा। उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद वर्तमान वित्तीय वर्ष में 120 करोड़ की परियोजनाओं पर काम कर रहा है। इसमें 30 प्रतिशत राशि नई योजनाओं के लिए है जबकि बजट की 70 प्रतिशत राशि क्रियान्वित हो रही योजनाओं के लिए है। मथुरा जनपद तीर्थ क्षेत्र में पर्यटन सुविधाएं बढ़ाने के साथ पौराणिक महत्व बनाए रखने की अनेक योजनाएं अमल में लाई जा रही हैं। यह जानकारी उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ श्याम बहादुर सिंह ने जनप्रतिनिधियों को दी।
शुक्रवार को उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद कार्यालय सभागार में चीनी मिल गन्ना विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्र, डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह और नगर आयुक्त शशांक चौधरी मौजूद रहे। इस दौरान परिषद के सीईओ श्याम बहादुर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद पर्यटन सुविधाओं के विकास के साथ ब्रज के प्राचीन स्वरूप और संस्कृति को पुनर्जीवित रखने के लिए काम किया जा रहा है। इसके लिए कृष्णकालीन 37 वन विकसित किए जाएंगे।
परिषद के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्याम बहादुर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री जी की इच्छा के अनुरूप वृंदावन व अन्य स्थलों पर अतिरिक्त पर्यटक सुविधा केंद्र (टीएफसी) और मल्टी लेबल कार पार्किंग स्थल बनाए जा रहे हैं। गोकुल से वृंदावन के मध्य तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए जल मार्ग पर क्रूज चलाए जाने के लिए दो चरणों में यमुना किनारे स्टेशन बनाए जाने हैं। फिलहाल आठ स्टेशन बनाने की प्रक्रिया चल रही है। उक्त परियोजना भारत सरकार द्वारा संचालित कराई जा रही है।
उन्होंने बताया कि वृंदावन में तीर्थयात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए वर्तमान में संचालित टीएफसी के विस्तारीकरण का प्रस्ताव है। राधा बिहारी इंटर कालेज बरसाना की जमीन पर 300 लोगों की डोरमेट्री सुविधा वाली एक नई टीएफसी बनाई जा रही है। श्रीबिहारी जी कॉरिडोर को लेकर भी चर्चा करते हुए जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया कि वृंदावन में यमुना पार 10 हेक्टेयर जमीन में मल्टी लेवल कार पार्किंग व टीएफसी बना कर वृंदावन में बढते ट्रैफिक को कम किया जाएगा। यहां सस्पेंशन पुल भी प्रस्तावित हैं, जहां से इलैक्ट्रिक वाहनों से तीर्थयात्री यमुना पार कर बिहारी जी के दर्शन को आ- जा सकेंगे।
गन्ना मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी के सुझाव पर बैठक में वृंदावन में बन रहे ऑडिटोरियम का नाम स्वामी हरिदास ऑडिटोरियम करने की घोषणा की गई। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने परिषद के बजट की बढ़ाने का भी आग्रह किया।
राज्यसभा सांसद तेजवीर सिंह, विधायक पूरन प्रकाश, राजेश चौधरी, ठाकुर मेघ श्याम सिंह, ठा ओम प्रकाश सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपने अपने सुझाव और नए प्रस्ताव भी दिए।
बैठक में सांसद प्रतिनिधि जनार्दन शर्मा, नगर पालिका कोसीकलां चेयरमैन धर्मवीर अग्रवाल, नगर पंचायतों के अध्यक्ष और प्रतिनिधि संजय दीक्षित गोकुल, डा मुरारी लाल बलदेव, मनीष लंबरदार, पद्म फोजी ने भी सुझाव दिए।
बैठक में उप कार्यपालक अधिकारी सतीश चंद्र, डीएफओ रजनीकांत मित्तल, मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता प्रशांत गौतम आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love